script

जिम्मेदारों का शर्म आना चाहिए हम बेटियां जान जोखिम में डालकर स्कूल जाती हैं

locationदेवासPublished: Sep 21, 2019 12:15:33 pm

Submitted by:

mayur vyas

नदी पर पुलिया निर्माण के लिए लामबंद हुए ग्रामीण ग्राम हिरली में किया महापंचायत का आयोजन, दोनों जिलों के सैकड़ों ग्रामीण हुए शामिल

dewas

patrika

देवास. हिरली में शुक्रवार को ग्रामीण फिर लामबंद हुए। शिप्रा नदी पर पुलिया निर्माण की मांग लेकर पिछले दो शुक्रवारों से ग्रामीण आंदोलन कर रहे हैं। पिछले दो शुक्रवारों को ग्रामीणों ने झांझ मंजीरे बजाकर जि?मेदारों को जगाने का प्रयास किया था। उसी कड़ी में इस शुक्रवार को हिरली व सिमरोल के ग्रामीणों ने महापंचायत का आयोजन किया। महापंचायत में दोनों क्षेत्रों के सैकड़ों ग्रामीण शामिल हुए व नदी पर पुलिया निर्माण की मांग उठाई। विरोध प्रदर्शन के लगातार चलते इस बार ज्ञापन लेने के लिए तहसीलदार व थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे थे। महापंचायत में वे स्कूली बच्चे भी शामिल हुए जो जान जोखिम में डालकर नदी पार के स्कूल जाते हैं। नाराज ग्रामीणों का कहना था कि इतने गंभीर मुद्दे पर भी दोनों तरफ के जनप्रतिनिधि खामोश बैठे हैं।
आंदोलन में जुटे 50 गांव के ग्रामीण
ग्राम हिरली में देवास व इंदौर जिले के 50 गांवों के ग्रामीण शुक्रवार को महापंचायत में शामिल हुए। जनपद सदस्य हंसराज मंडलोई व ग्राम हिरली के कय्यूम खां पठान, फारुख पटेल पंचतलाब ने बताया कि शुक्रवार को शिप्रा नदी पर पुलिया निर्माण की मांग को लेकर महापंचायत का आयोजन किया गया था, जिसमें ग्राम हिरली के निवासी व सिमरोल स्कूल में पढऩे वाली छात्रा महक पठान ने अपने भाषण में कहा कि यह प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के मंत्रियों, सांसदों व विधायकों के लिए डूब मरने की बात है कि वो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है, जबकि ग्राम की बच्चियां पुल न होने के कारण अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल जाती हैं, उनकी सुरक्षा व शिक्षा का ध्यान प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार नहीं रखती है। जिला कांग्रेस कमेटी इंदौर के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश चौधरी ने शासन प्रशासन एवं इंदौर व देवास जिले के निर्वाचित प्रतिनिधियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह बड़ी शर्म की बात है कि दोनों जिलों के नेता इतने गंभीर मुद्दे पर भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
नदी पर पुलिया के लिए आंदोलन जारी रहेगा
ग्राम बैरागढ़ निवासी पूर्व जनपद सदस्य मनोहर सिंह पवार ने कहा कि यह आंदोलन दलगत राजनीति से ऊपर उठकर है। हम दोनों जिलों के ग्रामीण तब तक आंदोलन करेंगे जब तक हमारी शिप्रा नदी में पुल की मांग पूरी नहीं हो जाती। कार्यक्रम में बैरागढ़ के पूर्व सरपंच विक्रम सिंह पंवार, मोजीराम जाट, बने सिंह जादौन, एहसान पटेल, फारुख पटेल अंतरालिया, सांवेर जिला युवक कांग्रेस के उपाध्यक्ष मलखान सिंह पवार, भवानी शंकर सिमरोल, इकबाल भाई, संतोष पटेल बैरागढ़ सहित सैकड़ों ग्रामीण जन उपस्थित थे। प्रशासन की तरफ से देवास से नायब तहसीलदार प्रवीण पाटीदार व थाना प्रभारी दिनेशसिंह चौहान एवं क्राइम ब्रांच के प्रेमसिंह आदि उपस्थित थे। ज्ञापन का वाचन हंसराज मंडलोई ने किया तथा शासन प्रशासन एवं राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारा आंदोलन तब तक निरंतर जारी रहेगा तब तक हमारी पुल की मांग स्वीकृत नहीं होती।

ट्रेंडिंग वीडियो