scriptराजपरिवार की जमीन पर कब्जा कर बनाए लिए थे झोपड़े, हटाए तो लोगों ने किया चक्काजाम | The huts were built by occupying the land of the royal family, if remo | Patrika News

राजपरिवार की जमीन पर कब्जा कर बनाए लिए थे झोपड़े, हटाए तो लोगों ने किया चक्काजाम

locationदेवासPublished: Jan 17, 2022 10:05:17 pm

Submitted by:

sachin trivedi

नागदा स्थित पहाड़ी के समीप है राजपरिवार की जमीन, लंबे समय से था कब्जा, पक्के निर्माण भी कर लिए, पुलिस व प्रशासन रहा मौजूद, उधर नाराज लोगों ने बायपास पर किया प्रदर्शन, पुलिस ने सख्ती से हटाकर आवागमन शुरू कराया

राजपरिवार की जमीन पर कब्जा कर बनाए लिए थे झोपड़े, हटाए तो लोगों ने किया चक्काजाम

राजपरिवार की जमीन पर कब्जा कर बनाए लिए थे झोपड़े, हटाए तो लोगों ने किया चक्काजाम

देवास। नागदा स्थित पहाड़ी के समीप राजपरिवार की पुश्तैनी जमीन पर कब्जा कर झोपड़े बनाने वाले लोगों को सोमवार को हटा दिया गया। इस दौरान लोगों ने विरोध भी किया। विवाद की स्थिति न बने इसलिए मौके पर भारी पुलिस बल व प्रशासन के अफसर उपस्थित रहे। उधर नाराज लोगों ने बायपास स्थित पालनगर चौराहे पर चक्काजाम कर दिया। काफी देर तक लोग नहीं माने तो पुलिस ने सख्ती से हटाकर आवागमन शुरू कराया।
उल्लेखनीय है कि नागदा की पहाड़ी के समीप राजपरिवार की पुश्तैनी जमीन है। इस निजी भूमि पर कुछ लोगों ने झोपड़ी बनाकर बस्ती बसा ली थी। झोपड़े के अलावा कुछ लोगों ने पक्के निर्माण भी कर लिए थे। इन्हें यहां से हटने के लिए कई बार कहा गया लेकिन लोग नहीं हटे। इस पर तहसीलदार के समक्ष आवेदन कर इन्हें नोटिस जारी किए गए थे। इसके बाद भी लोग नहीं हटे तो सोमवार को पुलिस व प्रशासन के अफसरों की मौजूदगी में निजी संसाधनों से इनके झोपड़े हटाए गए। लोगों ने इस दौरान विरोध करने का प्रयास किया लेकिन उनकी एक न चली। लोगों का कहना था कि वे यहां बरसों से रह रहे हैं। कार्रवाई से पहले हमें किसी प्रकार का नोटिस भी नहीं दिया गया। सभी गरीब परिवार जैसे-तैसे यहां रहकर गुजर बसर कर रहे थे। अब बच्चों को लेकर ऐसी ठंड में कहां जाएंगे। सूत्रों के अनुसार करीब ९२ लोग ऐसे थे जिन्हें कुछ दिन पूर्व नोटिस जारी किए गए थे। सोमवार को केवल कच्चे झोपड़े हटाए गए।
पुलिस ने समझाया, नहीं माने तो सख्ती से हटाया
उधर कार्रवाई से नाराज लोगों ने बायपास स्थित पालनगर चौराहे पर चक्काजाम कर दिया। इस दौरान बायपास पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। पहले यहां आईए थाने के पुलिसकर्मियों ने लोगों को चक्काजाम खोलने को कहा लेकिन लोग नहीं माने। इसके बाद अन्य थानों का बल, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, तहसीलदार भी मौके पर पहुंचे। अफसरों ने काफी देर लोगों को समझाया लेकिन नहीं माने तो सख्ती से सभी को डांट-फटकार कर मौके से हटाया और आवागमन शुरू करवाया। इस दौरान एक महिला व पुलिसकर्मियों झूमाझटकी भी हुई। सूत्रों के अनुसार जाम में पुलिस के एक आला अफसर भी फंस गए थे।
नोटिस दिया था
एसडीएम प्रदीप सोनी ने बताया निजी भूमि पर लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। आवेदक ने तहलसीदार के यहां आवेदन किया था। इसके बाद संबंधितों को नोटिस जारी किए गए थे। आज कच्चे मकान हटाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो