scriptजो पात्र थी उन्हें आज तक नहीं मिली जननी सुरक्षा की राशि | The person who was eligible did not get till date | Patrika News

जो पात्र थी उन्हें आज तक नहीं मिली जननी सुरक्षा की राशि

locationदेवासPublished: May 12, 2019 11:57:03 am

Submitted by:

Amit S mandloi

– कलेक्टर के पास पहुंची शिकायत

dewas

patrika

देवास. जननी सुरक्षा की राशि में जिला अस्पताल में लाखों रुपए का घपला सामने आने के बाद कई पात्र महिलाएं भीं अब सामने आकर अपनी शिकायत दर्ज करा रही है। ऐसी ही दो महिलाओं ने कलेक्टर को भी अपनी शिकायत भेजी है। अपनी शिकायत में इन दो महिलाओं ने बताया कि करीब सात माह होने को आया है लेकिन अभी तक हमें जननी सुरक्षा की राशि नहीं मिली है। शिकायतकर्ता इन महिलाओं ने जिला अस्पताल के दोषियों पर भी कार्रवाई की मांग की है।
जिला अस्पताल में रश्मि पति तेजबहादुरसिंह निवासी राजीव नगर(अनवटपुरा) देवास ने कलेक्टर को शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि एमजी हास्पिटल देवास में 24 सितंबर 18 को ऑपरेशन दरा एक पुत्र को जन्म दिया था। मैं मजदूर परिवार की सदस्य हूं और मेरे पति मप्र असंगठित शहरी कर्मकार कल्याण मंडल अनुसार असंगठित कर्मकार है व उनका नाम मप्र असंगठित कर्मकार कल्याण अधिनियम 2003 के अंतर्गत पंजीकृत है। मुझे आज दिनांंक तक एमजी हास्पिटल देवास से प्रसूति सहायता राशि प्रदान नहीं की गई है और न ही शासन की योजनानुसार असंगठित कर्मकार मंडल दरा दी जाने वाली सहायता राशि प्रदान की गई। प्रसूति के समय मेरे दरा सभी आवश्यक दस्तावेज भी एमजी हास्पिटल में जमा करवा दिए गए थे। महिला ने बताया कि 31 मार्च 19 को फिर से एमजी अस्पताल में प्रसूति सहायता राशि के लिए आवेदन किया था लेकिन अभी तक कोई राशि नहीं दी गई। महिला ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।
इसी तरह की शिकायत महारानी पति संजीत सिंह निवासी राजीव नगर ने भी करते हुए बताया कि एमजी हास्पिटल में 13 सितंबर 18 को ऑपरेशन दरा एक पुत्री को जन्म दिया। मेरे दरा टीटी ऑपरेशन भी किया जा चुका है। महिला ने बताया कि उसका असंगठित कर्मकार कल्याण अधिनयम में पंजीकृत है लेकिन आज तक प्रसूति सहायता की राशि नहीं दी गई है। महिला ने कलेक्टर को शिकायत में लिखा है कि प्रसूति के समय ही सभी दस्तावेज जमा करा दिए थे लेकिन इसके बाद भी राशि का भुगतान नहीं किया गया है। इन दो पात्र महिलाओं को भले ही सात माह बाद भी जननी सुरक्षा व अन्य योजना की राशि का पैसा नहीं मिला हो, लेकिन जिला अस्पताल के अपने रिकार्ड के अनुसार जननी में 6 लाख 66 हजार का अधिक भुगतान होना पाया गया था। इस मामले में अब दोषियों पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है। संभवत: चुनाव के बाद कलेक्टर के प्रतिवेदन पर उज्जैन संभागायुक्त कोई कार्रवाई करेंगे।
वर्जन-
भुगतान संबंधी जानकारी चुनाव बाद ही दे सकेंगे। अभी पोर्टल बंद है। ये पोर्टल खुलने के बाद ही पता चलेगा कि जननी सुरक्षा में इन्हें भुगतान हुआ है कि नहीं। अगर इन दोनों महिलाओं को राशि का भुगतान नहीं किया गया होगा तो ये भुगतान करवा दिया जाएगा।
डॉ. आरके सक्सेना, सिविल सर्जन,
जिला अस्पताल देवास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो