scriptThere was no appointment in many sub-health centers of the district, t | जिले के कई उप स्वास्थ्य केंद्रों में कहीं नियुक्ति ही नहीं हुई तो कहीं तबादले के बाद खाली सीएचओ के पद | Patrika News

जिले के कई उप स्वास्थ्य केंद्रों में कहीं नियुक्ति ही नहीं हुई तो कहीं तबादले के बाद खाली सीएचओ के पद

कई गंभीर बीमारियों के मरीजों की मॉनिटरिंग सहित अन्य कामकाज पर पड़ रहा असर

देवास

Published: March 11, 2022 03:10:37 pm

देवास।
बिना संक्रमण वाली गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों की पहचान, उपचार करवाने व उनकी मॉनिटरिंग सहित कई अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को मैदानी अमले के साथ मिलकर संभालने वाले कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) के कई पद जिले में लंबे समय से रिक्त पड़े हैं। इनकी तैनाती उप स्वास्थ्य केंद्रों में की जाती है, कई केंद्रों में जहां अब तक नियुक्ति ही नहीं हो सकी है वहीं कई केंद्रों मेंं पिछले साल तबादले के बाद से कोई दूसरा नहीं आया है। ऐसे में कई कामकाज प्रभावित हो रहे हैं।
नॉन कम्युनिकेबल डिसीज (एनसीडी) के तहत ग्रामीण अंचल मेंं शुगर, कैंसर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पीडि़त मरीजों का पता लगाकर उनकी स्क्रीनिंग, उपचार की व्यवस्था, मॉनिटङ्क्षरग आदि के मुख्य काम सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की मॉनिटरिंग व उनकी जानकारी ऑनलाइन अपलोड करने की जिम्मेदारी सीएचओ के द्वारा संभाली जाती है। इनकी नियुक्ति सिर्फ उप स्वास्थ्य केंंद्रों में ही की जाती है। कोरोना काल के दौरान टीकाकरण में सीएचओ को वेरिफायर व अन्य जिम्मेदारियों में भी लगाकर सहयोग लिया । पिछले साल जिले के अलग-अलग उपस्वास्थ्य केंद्रों से करीब दर्जन भर सीएचओ का तबादला हुआ था। इनमें से कुछ अलग-अलग कारणों के चलते नहीं जा सके थे जबकि अधिकांश रिलीव हो गए थे। जहां-जहां से सीएचओ के तबादले हुए वहां कई माह का समय बीतने के बाद भी दूसरे सीएचओ नहीं आ सके हैं। जबकि इसी अवधि में कुछ सीएचओ विहीन उप स्वास्थ्य केंद्रों पर नियुक्ति हो चुकी है।
जिले के कई उप स्वास्थ्य केंद्रों में कहीं नियुक्ति ही नहीं हुई तो कहीं तबादले के बाद खाली सीएचओ के पद
जिले के कई उप स्वास्थ्य केंद्रों में कहीं नियुक्ति ही नहीं हुई तो कहीं तबादले के बाद खाली सीएचओ के पद
खातेगांव ब्लॉक में नहीं आए सीएचओ
जिला मुख्यालय के दूरस्थ अंचल के खातेगांव ब्लॉक से भी तीन-चार सीएचओ के तबादले हुए थे। रिलीव हो जाने के बादइनकी जगह अन्य सीएचओ नहीं आए हैं। खातेगांव ब्लॉक में करीब ३२ उप स्वास्थ्य केंद्र हैं।
कन्नौद ब्लॉक में ५० प्रतिशत ही हैं सीएचओ
स्वास्थ्य विभाग के कन्नौद ब्लॉक में करीब 41 उप स्वास्थ्य केंद्र है। यहां के भी अलग-अलग केंद्रों से करीब तीन सीएचओ के तबादले हुए थे। वर्तमान में करीब 50 प्रतिशतउप स्वास्थ्य केंद्रों पर सीएचओ नहीं हैं।
टोंकखुर्द ब्लॉक से दो तबादले, एक रिलीव
पिछले साल जब सीएचओ के तबादले हुए थे तो टोंकखुर्द ब्लॉक अपेक्षाकृत कम प्रभावित हुआ था। यहां से दो सीएचओ का तबादला हुआ था लेकिन रिलीव एक ही हुए थे। जहां से सीएचओ का पद खाली हुआ वहां नया कोई नहीं आया।
जहां के सीएचओ गए वहां का डाटा शो नहीं
जिले में कुल मिलाकर करीब दर्जनभर सीएचओ के तबादले हुए होंगे। जहां-जहां से ये रिलीव हो गए हैं वहां का ऑनलाइन डाटा अपलोड करने का काम आईडी बंद होने से अटक गया है। संबंधित उपस्वास्थ्य केंद्रों का डाटा ऑनलाइन शो नहीं हो रहा है।मामले को लेकर सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा से मोबाइल पर संपर्क किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.