scriptये है हमारा सिस्टम : गंदगी हटाने के बजाय स्कूल ही बंद करा दिया | This is our system: instead of removing dirt the school is closed | Patrika News

ये है हमारा सिस्टम : गंदगी हटाने के बजाय स्कूल ही बंद करा दिया

locationदेवासPublished: Sep 16, 2017 01:25:31 am

ग्राम दखनीपुर के स्कूल के पास गंदगी और जल-जमाव का मामला, ग्रामीण और स्कूल प्रबंधक ने जिले के अधिकारियों से शिकायतें की, किंतु समस्या का निदान नहीं हो

dewas photo
मक्सी/दखनीपुर. देवास जिले के अंतिम छोर पर बसे ग्राम दखनीपुर में शासकीय प्राथमिक विद्यालय के पास गत वर्ष से गंदगी होते-होते छोटी तलैयानुमा गंदा गड्ढा हो गया है। इसमें वर्ष भर गंदा पानी जमा रहने से स्कूल में पढऩे वाले नौनिहालों की जान का खतरा हर दम बना रहता है। गंदगी की समस्या इतनी बढ़ गई कि हाल ही में प्राथमिक विद्यालय के शाला भवन को बंद करना पड़ा।
इस गंदगी को साफ करवाने के लिए ग्रामीण और स्कूल प्रबंधक ने जिले के अधिकारियों से शिकायतें की, किंतु समस्या का निदान नहीं हो सका है। प्रावि के विद्यार्थियों को मजबूरी में माध्यमिक विद्यालय भवन में पढऩे के लिए जाना पड़ता है। प्रावि स्कूल बंद हो गया, इसके बाद भी अधिकारी ने स्कूल के पास जमी गंदगी को साफ करने की सुध नहीं ली है। प्रावि भवन में दो बड़े हॉल थे, जहां पर पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थी अध्य्यन करते थे। जिम्मेदारों ने समस्या का निदान प्रावी भवन में ताला लगाकर कर दिया, किंतु आज भी वहां पानी जमाव है। ग्रामीण कुलदीप नागर का कहना है कि ये समस्या कई दिनों से है। हमने वरिष्ठ अफसरों को कई बार अवगत कराया, किंतु कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। गंदगी साफ होने से प्रावि स्कूल अपने भवन में संचालित होने लगेगा।
अभी तक कुछ नहीं हुआ
मैंने जिले के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को इस मामले में कई बार अवगत कराया। इस समस्या के निदान की मांग भी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है।
-श्याम भंडारी, सरपंच आलरी पंचायत
अधिकारियों को अवगत करा दिया
ये समस्या कई दिनों से है। इसके कारण प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय एक ही भवन में लग रहे हैं। हमाने जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया है।
दिनेशचंद्र सिसौदिया, प्राचार्य मावी दखनीपुर
मामले को गंभीरता से दिखवाता हूं
मुझे स्कूल बंद होने की जानकारी आपसे प्राप्त हुई है। मैं मामले को गंभीरता से दिखवाता हूं कि स्कूल बंद क्यों करना पड़ा।
राजीव रंजन मीणा, जिपं सीईओ देवास

ट्रेंडिंग वीडियो