scriptन निगम को पता न प्रशासन को…जेसीबी आई और काट दिए हरे-भरे पेड़ | tree cut in dewas | Patrika News

न निगम को पता न प्रशासन को…जेसीबी आई और काट दिए हरे-भरे पेड़

locationदेवासPublished: Mar 28, 2019 11:45:40 am

Submitted by:

Amit S mandloi

–कार्तिक नगर का मामला, प्रशासनिक अमले ने पहुंचकर बनाया पंचनामा–जिम्मेदार अफसर बोले- किसी को नहीं दी अनुमति, किसने काटे पेड़ इसकी करेंगे जांच

dewas

dewas

देवास. जिला प्रशासन और नगर निगम की सुस्ती को लेकर अक्सर चर्चा होती है। कार्यशैली पर कई बार सवाल भी उठ चुके हैं, लेकिन बुधवार को जो मामला सामने आया उसमें प्रशासन और नगर निगम घिर गया। कोई व्यक्ति जेसीबी लेकर एक कॉलोनी में गया और वहां लगे बड़े छायादार वृक्ष काट दिए। इस मामले में हैरानी इस बात की है कि न नगर निगम को जानकारी है न प्रशासन को कि किसने पेड़ काट दिए। अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक मामला कार्तिक नगर का है। बताया जा रहा है कि यहां मैदान में बड़े व छायादार वृक्ष लगे थे। इसी मैदान में भागवत कथा का आयोजन होने वाला है, जिसके चलते यहां साफ-सफाई करवाई जा रही थी। साफ-सफाई तक तो मामला ठीक था लेकिन जेसीबी की मदद से यहां लगे बरसों पुराने वृक्ष कटवा दिए गए। जब इसकी शिकायत नगर निगम से की तो आयुक्त ने एसडीएम से चर्चा की। एसडीएम ने नायब तहसीलदार को भेजा और पंचनामा बनवाया। हैरानी इस बात की है कि मामले में न तो नगर निगम को यह पता चला कि किसने पेड़ कटवाए न ही प्रशासन को जानकारी मिल सकी।
साफ-सफाई के लिए दिया था आवेदन

इस मामले में रहवासियों ने बताया कि मैदान में भागवत कथा होनी है। इसके चलते लोगों ने साफ-सफाई का बोला था। मंगलवार देर शाम को जेसीबी आई और मैदान में लगे पेड़ काट दिए। लोगों ने कहा कि हमने पेड़ काटने का नहीं बोला था। हमने तो सिर्फ सफाई का कहा था। विकास लोखंडे ने बताया कि साफ-सफाई के लिए आवेदन दिया था लेकिन जेसीबी आई और पेड़ काट दिए। ये पेड़ सालों पुराने थे। इनकी छांव मिलती थी लेकिन पेड़ों को जड़ से उखाड़ दिया गया। नियम तो यही है कि बिना अनुमति कोई पेड़ नहीं काट सकते। नगर निगम में शिकायत की तो कुछ देर बाद प्रशासनिक अमला आया। पंचनामा बनाकर ले गए हैं। हम अगर दूसरी समस्याओं के लिए फोन लगाते हैं तो नगर निगम अमला नहीं आता। ऐसे में नगर निगम ने जेसीबी से पेड़ क्यों कटवा दिए।
निगम ने नहीं कटवाए ेेेेपेड़

इस मामले में नगर निगम के कार्यपालन यंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि आयुक्त के पास पेड़ कटवाने की शिकायत आई थी। बाद में पता चला कि पेड़ नगर निगम ने नहीं कटवाए हैं। बगैर आयुक्त के अनुमति के निगम अमला पेड़ नहीं काट सकता। आयुक्त ने एसडीएम से चर्चा की थी जिसके बाद तहसीलदार, पटवारी मौके पर गए थे। पेड़ किसने कटवाए इसकी जांच करेंगे।
जांच की जाएगी

नायब तहसीलदार प्रवीण पाटीदार ने कहा कि पेड़ काटने की शिकायत पर मौके पर पहुंचे थे। पंचनामा बनाया है। प्रतिवेदन एसडीएम को भेजा है। यह पता चला है कि संबंधित जगह पर भागवत कथा का आयोजन होना है, लेकिन पेड़ किसने कटवाए यह जानकारी नहीं है। इसकी जांच की जाएगी। एसडीएम कार्यालय से किसी को अनुमति नहीं दी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो