VIDEO सड़क पर चल रहा था ट्रक हाईटेंशन लाईन से टकराया फिर ये हुआ

Amit S mandloi | Publish: Apr, 22 2019 11:37:02 AM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 11:37:03 AM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

-दो फायर बिग्रेड और दो टैंकर की मदद से 40 मिनट बाद पाया गया काबू

देवास. गुजरात से सूखी मछलियां भरकर असम जा रहा ट्रक देवास में मक्सी बायपास पर हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। तिरपाल पर गिरी चिंगारी ट्रक के बीचोंबीच अंदर पहुंच गई जिससे सूखी मछलियों ने आग पकड़ ली। सूचना मिलने पर पुलिस बल सहित नगर निगम के दो दमकल वाहन व एक टैंकर, सड़क निर्माण में लगी कंपनी का एक टैंकर मौके पर पहुंचा और करीब 40 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान दोनों ओर जाम लग गया, वाहनों की लंबी कतार को व्यवस्थित करने में एक घंटे से भी अधिक का समय लग गया।

पोरबंदर (गुजरात) से 25 टन सूखी मछलियां भरके ट्रक (एनएल09एडी0520) शनिवार सुबह गोहाटी (असम) के लिए रवाना हुआ था। रविवार को यह ट्रक इंदौर होते हुए दोपहर में करीब 12 बजे देवास पहुंचा। रसलूपुर से बायपास होते हुए 12.15 बजे ट्रक ने जैसे ही भोपाल बायपास चौराहा को क्रॉस किया तो ट्रक में ऊंचाई तक लदे कुछ कार्टून ऊपर से निकली हाईटेंशन लाइन से टकरा गए। इसका पता ट्रक चालक को नहीं चला लेकिन तार टकराने के बाद चिंगारी गिरकर ट्रक की तिरपाल पर गिरी और अंदर भी पहुंच गई। जैसे ही ट्रक कुछ दूर आगे बढ़ा तो अंदर भरी सूखी मछलियां सुलगने लगीं जिससे धुंआ निकलता देख आसपास से लोग चिल्लाए इसी दौरान ट्रक का टायर भी फट गया जिसके बाद चालक ने तुरंत साइड में ट्रक खड़ा कर दिया। गनीमत रही टायर फटने के कारण ट्रक अधिक अनियंत्रित नहीं हो पाया अन्यथा वह नीचे खंती में पलट जाता और बड़ा हादसा हो सकता था। आग लगने की सूचना मिलते ही डायल-100 व बीएनपी, नाहर दरवाजा थाने से पुलिस फोर्स मौके लिए रवाना हुआ, वहीं नगर निगम का एक दमकल वाहन पहुंचा और आग को बुझाने के प्रयास शुरू किए गए।

सड़क निर्माण कर रही कंपनी का एक टैंकर भी मौके पर पहुंचा। आग भीषण नहीं लग पाई थी लेकिन मछलियां सूखी होने के कारण सुलगना काबू में नहीं आ रहा था। ऐसे में नगर निगम से एक और दमकल वाहन व टैंकर बुलवाया गया। करीब 40 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। कई क्विंटल मछलियां सुलगकर जल गई, आग बुझाने के लिए सुलग रहे दर्जनों कार्टून ट्रक से नीचे फेंके गए। मछलियों से भरे कार्टून बाहर फेंकने से आसपास बदबू के कारण निकलने वाले परेशान रहे।

लाखों रुपए का नुकसान हुआ

ट्रक मेें बतौर सहायक काम करने वाले मुकीबुल ने बताया एक-एक कार्टून में २५-२५ किलो सूखी मछलियां भरी हुई थी। आग से 100 से अधिक कार्टून प्रभावित हुए हैं, इससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया है। ट्रक में मेरे अलावा दो चालक हैंं।

dewas
mayur vyas IMAGE CREDIT: mayur vyas

सड़क हुई ऊंची, तार की ऊंचाई घटी

आसपास दुकानों मेंं काम करने वाले लोगों व अक्सर बायपास से वाहन लेकर निकलने वाले चालकों ने बताया बायपास के फोरलेन का काम होने के दौरान सड़क की ऊंचाई कई फीट ज्यादा हो गई। इसके कारण ऊपर से निकले हाईटेंशन के तार की ऊंचाई घट गई। ऐसे में जिन वाहनों में कुछ ऊपर तक सामान लदा रहता है वह तार से टकरा रहे हैं। पूर्व में भी इसी तरह का एक हादसा हो चुका है।

dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned