script

नागदा की लालघाटी के नलों का कंठ सूखा

locationदेवासPublished: Aug 08, 2018 11:03:24 am

Submitted by:

amit mandloi

– नर्मदा-शिप्रा लिंक के तहत पूरे नागदा में बिछी है लाइन, दो माह से किया जा रहा जल सप्लाई

dewas

dewas

देवास. शहर के वार्ड 45 नागदा की लाल घाटी पर स्थित घरों तक नमर्दा-शिप्रा लिंक के तहत नलों में छोड़ा जा रहा पानी प्रेशर के अभाव में बहुत कम आ रहा है। पानी नहीं मिलने से करीब 40 घरों के रहवासी जलसंकट से जुझ रहे हैं। नागदा में दो माह से सीधे नर्मदा-शिप्रा लिंक के रसूलपुर बायपास से निकली लाइन से कनेक्शन जोड़ा गया है। यहां से एक दिन छोड़कर वॉल चालू किया जाता है, जिसके प्रेशर से घरों में लगे नलों में पानी पहुंचता है। नागदा के लालघाटी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के घरों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंचने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
लालघाटी क्षेत्र में रहने वाले जावेद शेख, इरफान पठान, सिद्दिक शेख व इरफान कुरैशी ने बताया कि हमारे मकान ऊंचाई पर बने हैं, जिस वजह से पानी प्रेशर से नहीं आ रहा है। पहले घर तक लगे नलों में बोरिंग से पानी छोड़ा जाता था, जो प्रेशर से आता था। बोरिंग बंद होने के बाद नलों में नर्मदा-शिप्रा लिंक लाइन से पानी छोड़ा गया है। प्रेशर नहीं होने से रमजान माह से हम पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। नल में कुछ ही देर के लिए पानी आता और बंद हो जाते हैं, उसके उलट नागदा की ८० फीसदी आबादी में पर्याप्त पानी लोगों को मिल रहा है। नागदा में पानी की टंकी को नर्मदा-श्प्रिा लिंक की पाइप लाइन से भरकर ८० फीसदी आबादी में पानी छोड़ा जाता, शेष २० फीसदी आबादी की बसाहट ऊपर होने से पानी सीधे पाइप लाइन से पहुंचा रहे हैं।
पुरानी लाइन भी बन रही परेशानी

नागदा में नइ पाइप लाइन बिछा दी है, जिसमें ऊपर की तरफ पानी छोड़ते समय वाल्व का उपयोग नहीं किया जा रहा है। अगर जल विभाग लालघाटी के घरों तक पानी छोडऩे के लिए एक वॉल्व लगाकर नीचे की तरफ पानी रोक छोड़ा जाए तो सभी के घरों में पानी मिल जाएगा। इसके बाद नीचे की तरफ का पानी छोड़ दे तो नीचे वालों को भी पानी मिलेगा। पानी नहीं मिलने की शिकायत लालघाटी वालों ने नगर निगम के जलप्रदाय विभाग के अधिकारियों को की है। प्रतिदिन पानी छोडऩे वाले कर्मचारी को भी समस्या से अवगत कराया था, किंतु उन्होंने इस तरफ ध्यान नहीं दिया।
लालघाटी क्षेत्र में पानी प्रेशर से नहीं पहुंचने की शिकायत मेरे पास आई है। मैंने कर्मचारियों से कहा कि अतिरिक्त वॉल्व लगाकर ऊपर की तरफ पानी छोड़ें, जिससे नलों में पर्याप्त पानी मिलने लगेगा।
आरके शर्मा, उपयंत्री जलप्रदाय ननि देवास।

ट्रेंडिंग वीडियो