scriptदेश के विकास की उम्मीदों के पर लगाकर पहली बार पहुंचे वोट देने युवा…बूथ पर नवमतदाताओं का किया स्वागत | Welcoming young voters to vote for the first time | Patrika News

देश के विकास की उम्मीदों के पर लगाकर पहली बार पहुंचे वोट देने युवा…बूथ पर नवमतदाताओं का किया स्वागत

locationदेवासPublished: May 20, 2019 11:53:33 am

Submitted by:

Amit S mandloi

–यूएस से भी आए युवा मतदान करने, दमन एवं दीव तथा गुरुग्राम हरियाणा से पहुंचे देवास

dewas

dewas

देवास. मतदान को लेकर इस बार उन मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया जो पहली बार वोट डालने जा रहे थे। उनके चेहरों पर अलग ही चमक थी। मजबूत लोकतंत्र में खुद की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बढ़ रहे थे उनके कदम बूथ की ओर। मतदान केंद्रों पर नवमतदाताओं का स्वागत किया जा रहा था। नव मतदाता कह रहे थे कि मतदान हमारा अधिकार है। यदि हमारी अंगुली पर मतदान की स्याही का निशान नहीं है तो हमें पांच सालों तक किसी को कोसने का भी हक नहीं। युवाओं ने देशहित, सुरक्षा, रोजगार आदि मुद्दों पर बात की।
बजरंग नगर निवासी अनूभी यादव पहली बार वोट देने पहुंची। अनुभी ने कहा कि वह नीट की तैयारी कर रही है। देश के लिए, सुरक्षा के लिए वोट दिया है। श्रिया दिगरसे ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है पहली बार मतदान करके। यह हमारा अधिकार है और हमें इसका उपयोग करना चाहिए। वोट देते वक्त उम्मीदवार को देखते हैं कि वह कैसा है, कहां तक पढा लिखा है। विकास को लेकर उसका विजन क्या है। इन सब बातों के आधार पर वोट दिया। विपुल अलावा ने कहा कि राष्ट्रवाद, राष्ट्रहित में मतदान किया है। परमिता मजूमदार ने कहा कि मैं पहली बार वोट देने आई हूं। वोट देने से पहले देश के बारे में सोचा। कौन सी पार्टी देश का भला कर सकती है उसके आधार पर वोट दिया।
शिक्षा-सुरक्षा और रोजगार के मुद्दे पर दिया वोट

मुखर्जी नगर स्थित कुमकुम गार्डन के आदर्श मतदान केंद्र पर कनुप्रिया मालवीय मतदान के लिए पहुंची। कनुप्रिया एमबीए स्टूडेंट है और पहली बार वोट देते हुए स्पष्ट रूप से अपना विजन रखा। कनुप्रिया ने कहा कि मेरा वोट देश हित में गया है। हर युवा चाहता है कि अच्छी शिक्षा मिले, रोजगार मिले और सुरक्षा के बंदोबस्त हो। अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो। गांवों का विकास हो। मूलभूत सुविधाओं के लिए लोगों को तरसना न पड़े। इसी तरह अन्य युवाओं ने भी अपनी बात रखी और उत्साह से मतदान किया। कुछ मतदान केंद्रों पर नवमतदाताओं का स्वागत किया गया।
मतदान के लिए कर दी टिफिन सेंटर की छुटटी
मतदान में आहुति देने के लिए एक युवक ने टिफिन सेंटर की ही छुटटी कर दी। पंचशील नगर में टिफिन सेंटर चलाने वाले संजय नाग भाटी अपनी पत्नी और बेटे पारस को लेकर मतदान करने गए थे। मतदान केंद्र पर लगी भीड़ को देखते हुए उन्होंने मत डालना उचित समझा और टिफिन सेंटर की छुटी कर दी।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
यूएस से पहुंची देवास

मतदान के प्रति उत्साह कैसा था इसे इसी से समझा जा सकता है कि शहर ही नहीं बल्कि विदेश से भी युवा मतदान करने देवास पहुंचे। बालगढ़ निवासी मीनाक्षी यूएस में अध्ययनरत है। वह दोपहर में वोट डालने पहुंची। मीनाक्षी ने बताया कि वह यूएस में मास्टर डिग्री कर रही है। मतदान के लिए खासतौर से देवास आई है। मतदान हर नागरिक का अधिकार है। इसी तरह न्यूयॉर्क में पढ़ रहे उत्कर्ष व्यास भी मतदान करने देवास पहुंचे और कहा कि सभी को मतदान करना चाहिए। दमन एवं दीव से नितिन कुमार जैन व गुरुग्राम हरियाणा से विनीत सिंह चावड़ा मतदान के लिए देवास आए। बालगढ क्षेत्र में रहने वाले भाई-बहन कुंदन व मोनिका ने भी मतदान किया। दोनों भाई-बहनों की 23 को शादी है। शादी के पहले उन्होंने लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति दी।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika

तीन पीढी ने किया मतदान

उधर तीन पीढ़ी ने एक साथ मतदान किया।नगर में रहने वाले दादा रमाकांत मिश्रा, उनके बेटे एसआर मिश्रा और पोते सिद्धार्थ मिश्रा ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधर बांगर में जायसवाल परिवार के 16 सदस्यों ने एक साथ मतदान किया। वहीं समाजसेवी डॉ सुरेश शर्मा ने अपनी टीम के साथ मतदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो