scriptपुलिस शहीद स्मृति दिवस… शहीद हुए 292 अधिकारी-जवानों का नाम वाचन कर अर्पित किए पुष्पचक्र | Worshiped 292 officers-soldiers who were martyred and paid wreaths | Patrika News

पुलिस शहीद स्मृति दिवस… शहीद हुए 292 अधिकारी-जवानों का नाम वाचन कर अर्पित किए पुष्पचक्र

locationदेवासPublished: Oct 22, 2019 12:12:26 pm

Submitted by:

mayur vyas

पुलिस लाइन में बने नए शहीद स्मारक पर हुआ कार्यक्रम, शहीदों के परिजनों का किया गया सम्मान

dewas

patrika

देवास. पुलिस शहीद स्मृति दिवस पर सोमवार को पुलिस लाइन में बने नए स्थायी शहीद स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक साल में देश के अलग-अलग राज्यों में शहीद हुए २९२ अधिकारी व जवानों के नामों की सूची का वाचन करने के बाद उनको नमन करते हुए पुष्पचक्र अर्पित किए गए। इस अवसर पर शहीदों को सलामी भी दी गई।
पिछले कुछ दिनों में पुलिस लाइन परेड ग्राउंड के एक किनारे की ओर तेजी से काम करते हुए तैयार किए गए शहीद स्मारक को पुष्पमालाओं से सजाया गया था। सुबह हुए कार्यक्रम में लोनिवि व पर्यावरण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, एसपी चंद्रेशखर सोलंकी, एएसपी जगदीश डावर, मंत्री प्रतिनिधि मनोज राजानी, पूर्व महापौर जयसिंह ठाकुर सहित पुलिस, जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर देश पर अपनी जान न्यौछावर करने वाले जिले के शहीदों के परिजनों को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। करीब ६० वर्ष पूर्व लद्दाख में देश के सीआरपीएफ के 10 जवान चीनी सेना से मुकाबला करते हुए शहीद हो गये थे, तभी से प्रतिवर्ष शहीद स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। कार्यक्रम के प्रारम्भ में एसपी ने देश के कर्तव्य पर रहते हुए पुलिस, बीएसएफ आदि के 292 शहीदों की राज्यवार नामों की सूची का वाचन किया, इसके बाद सलामी दी गई। शोकस्वरूप शस्त्रों को उल्टा किया गया।
कार्यक्रम के राजनीतिकरण को लेकर चर्चाओं का दौर
कुछ साल पहले तक पुलिस शहीद स्मृति दिवस पर सिर्फ पुलिस-प्रशासन के अधिकारी ही प्रमुख रूप से भागीदारी करते थे। इस बार नेताओं को भी विशेष रूप से शामिल किया गया। बताया जा रहा है कि स्थानीय विधायक को रविवार देर रात इस संबंध में सूचना दी गई थी। इसको लेकर भी सोशल मीडिया पर चर्चाओं का दौर चलता रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो