scriptस्काई योजना में सामने आयी बड़ी गड़बड़ी, 20 फीसदी महिलाओं को नहीं मिला रहा स्मार्ट फोन का लाभ | 20 percent of women are not getting the benefits of smart phones | Patrika News

स्काई योजना में सामने आयी बड़ी गड़बड़ी, 20 फीसदी महिलाओं को नहीं मिला रहा स्मार्ट फोन का लाभ

locationधमतरीPublished: Jun 17, 2018 05:46:31 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

20 प्रतिशत महिलाओं से स्मार्ट फोन दूर हो गया है

cg news

स्काई योजना में सामने आयी बड़ी गड़बड़ी, 20 फीसदी महिलाओं को नहीं मिला रहा स्मार्ट फोन का लाभ

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में स्काई योजना के तहत 98 हजार 25 महिलाओं को स्मार्ट फोन का वितरण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 80 प्रतिशत का पंजीयन हुआ है। कई परिवार में एक से अधिक सदस्य का नाम सूची में था, जिसकी छटनी हो गई है। करीब 20 प्रतिशत महिलाओं से स्मार्ट फोन दूर हो गया है।

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को समय के साथ अपडेट करने के लिए स्काई योजना शुरू की है। इसके तहत उन्हें स्मार्ट फोन वितरित किया जाना है। जिले में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों में सूची के आधार पर पंजीयन कराने शिविर लगाया। इस दौरान महिलाओं के आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज जमा कराया गया। पात्रता रखने वाली महिलाओं की सूची तैयार की जा रही है। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायतों को पहले जो सूची जारी की गई थी, उसमें गड़बड़ी पाई गई। एक ही परिवार में एक से अधिक महिलाओं का नाम होने पर उन्हें अपात्र घोषित कर सूची से बाहर कर दिया गया है।

मैनेजर ई-डिस्ट्रीक के शब्बीर हुसैन ने बताया स्काई योजना के तहत मिले आवेदनों का आनलाइन एंट्री किया जा रहा है। विभिन्न कारणों से कई हितग्राही का पंजीयन नहीं हो पाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो