script

Ration Card Renewal: नवीनीकरण के बाद 30 फीसदी राशन कार्डों से सदस्यों का नाम गायब

locationधमतरीPublished: Oct 29, 2019 04:52:45 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

पीडीएस योजना के तहत जिले में 1 लाख 63 हजार राशनकार्डों का नवीनीकरण किया गया है, जिसमें से 30 फीसदी राशनकार्डों में परिवार के सदस्यों का नाम ही नही है।

dhamtari.jpg
धमतरी. पीडीएस योजना के तहत जिले में 1 लाख 63 हजार राशनकार्डों का नवीनीकरण (Ration Card Renewal) किया गया है, जिसमें से 30 फीसदी राशनकार्डों में परिवार के सदस्यों का नाम ही नही है। सिर्फ मुखिया का नाम है। ऐसे में राशन नहीं मिलने से हितग्राहियों को नाम जुड़वाने के लिए खाद्य विभाग का चक्कर काटना पड़ रहा है। यहां रोजाना सौ लोग आवेदन लेकर पहुंच रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के साथ ही पीडीएस योजना में बदलाव हो गया है। शाासन के आदेश पर खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्डों का नवीनीकरण कर 392 राशन दुकानों के हितग्राहियों को वितरित कर दिया गया है। हितग्राहियों के हाथों में राशन कार्ड आते ही उनकी परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि पुराने राशन कार्ड के अनुसार नया राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम ही नहीं है।
ऐसे में उन्हें राशन दुकानों से चावल नहीं मिल रहा है। इस तरह की सबसे ज्यादा शिकायत मगरलोड और नगरी क्षेत्र के गांवों में मिल रही है। ग्राम पंचायत और जनपद में उनके समस्याओं का समाधान नहीं होने पर हितग्राहियों को लंबी दूरी तय कर खाद्य विभाग आना पड़ रहा है। यहां से उनके आवेदन को जमा कर राशन कार्ड में नाम जुड़ जाने का आश्वासन दिया जा रहा है।

कर्मचारियों ने की जल्दबाजी
खाद्य विभाग के सूत्रों की माने तो आवेदनों का आनलाइन एंट्री करने में कर्मचारियों ने जल्दबाजी की है। अधिकांश कर्मचारियों ने अपना परफार्मेंस दिखाने के लिए सिर्फ मुखिया का नाम ही एंट्री कर दिया है। उनकी इस लापरवाही का खामियाजा आज हितग्राहियों को भुगतना पड़ रहा है। मुनईकेरा, सांकरा समेत अन्य गांवों में तो सौ से दो सौ राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों नाम गायब है। इसके लिए उन्होंने खाद्य विभाग में आवेदन किया है।

नहीं है नाम
खाद्य विभाग पहुंचे घरावड़ के सुखदेव नेताम ने बताया कि पुराने राशन कार्ड में मुखिया सोनिया बाई समेत 6 लोगों का नाम था। नए मिले राशनकार्ड में सिर्फ मुखिया का ही नाम है। इससे पीडीएस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। खेमराज ने बताया कि उनके परिवार में 7 सदस्य है, जिसमें से 4 का नाम राशनकार्ड में नहीं है। नवागांव के दिनेश कुमार ध्रुव ने बताया कि खाद्य विभाग के अधिकारियों को गांव में शिविर लगाकर राशन कार्ड में नाम जुड़वाने शिविर लगाना चाहिए, ताकि बुजुर्गों को जिला मुख्यालय तक आना न पड़े।

सहायक खाद्य अधिकारी संतोष दुबे ने कहा, राशन कार्डों में परिवार के सदस्यों के नाम नहीं होने की शिकायत मिली है। आवेदन करने नाम को राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो