script40 फीसदी खाताधारकों का बैंक अकाउंट हुआ ब्लॉक, चालू करने तुरंत करें ये काम वरना… | 40 Percent Customers bank account has been blocked in Chhattisgarh | Patrika News

40 फीसदी खाताधारकों का बैंक अकाउंट हुआ ब्लॉक, चालू करने तुरंत करें ये काम वरना…

locationधमतरीPublished: Apr 08, 2019 11:11:14 am

Submitted by:

Deepak Sahu

केवायसी जमा नहीं करने वाले करीब 40 फीसदी खाताधारकों का खाता ब्लाक हुआ है।

bank news

40 फीसदी खाताधारकों का बैंक अकाउंट हुआ ब्लॉक, चालू करने तुरंत करें ये काम वरना…

धमतरी. नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ ही बैंकों का सिस्टम भी अपडेट हो गया है। ऐसे में बार-बार ताकीद करने के बाद भी केवायसी जमा नहीं करने वाले खाताधारकों के खाते को ब्लाक करने की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों की मानें तो वर्ष-2018 में केवायसी जमा नहीं करने वाले करीब 40 फीसदी खाताधारकों का खाता ब्लाक हुआ है।

उल्लेखनीय है कि एक अप्रैल से बैंकों में नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है। इसी के साथ ही पुराने लेन-देन को भी समाप्त कर दिया गया है। अब नए वित्तीय वर्ष में बैंकोंं में लेन-देन करने के लिए आरबीआई ने सख्ती से खाताधारकों के लिए केवायसी जमा कराने का निर्देश दिया है। इसके बिना बैंकोंं में खुले खाता ऑटोमेटिक ब्लाक हो रहे हैं। इसकी जानकारी अधिकांश ग्राहकों को नहीं है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है।

bank news

एक जानकारी के अनुसार धमतरी जिले में करीब 99 बैंक शाखाएं संचालित हो रही है, जहां करीब 10 लाख से अधिक खाताधारक है। कई खाताधारक तो ऐसे हैं, जिन्होंने अपने खाता में किसी प्रकार का लेन-देन नहीं किया है। ऐसे में उनके खाते को ब्लाक कर दिया गया है। ग्राहक शोभाराम साहू, उर्मिला देवांगन ने बताया कि उन्होंने एक निजी बैंक में नवंबर-2018 में खाता खुलवाया था। दो माह ही लेन-देन करने के बाद उन्हें पुन: केवायसी जमा कराने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने फार्मेल्टी पूरी नहीं की। ऐसे में अब उनका खाता ब्लाक हो गया है। अब उन्हें खाता को पुन: अपडेट कराने के लिए बैंक का चक्कर काटना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो