50 फीसदी कर्मचारियों को अब तक नहीं मिला वेतन, दिवाली पर जेब खाली होने से बढ़ी धड़कन

सर्वर प्रॉब्लम के चलते जिले के करीब 50 फीसदी शासकीय कर्मचारियों को ही वेतन का भुगतान हो पाया है।

धमतरी. सर्वर प्रॉब्लम के चलते जिले के करीब 50 फीसदी शासकीय कर्मचारियों को ही वेतन का भुगतान हो पाया है। ऐसे में शेष बचे कर्मचारियों को वेतन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि यदि समय रहते वेतन नहीं मिला, तो धनतेरस पर खरीददारी नहीं कर पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि जिले में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग समेत कुल 46 शासकीय विभाग हैं, जहां करीब 10 हजार से अधिक शासकीय कर्मचारी कार्यरत है। दीपावली पर्व को देखते हुए शासन ने 24 और 25 अक्टूबर तक सभी शासकीय कर्मचारियोंं को वेतन का भुगतान करने का निर्देश जिला कोषालय अधिकारियोंं को दिया गया है, लेकिन सर्वर डाउन होने और बिल पेंडिग होने के चलते निर्धारित समय पर वेतन का भुगतान करने में परेशानी हो रही है।

ऐसे में कर्मचारियोंं को वेतन भुगतान को लेकर संशय की स्थिति बनी हुर्ई है। गुरूवार को सुबह 11 बजे से ही जिला कोषालय कार्यालय मेंं अधिकारी और कर्मचारी पेंडिग बिल और कर्मचारियोंं के वेतन का भुगतान को लेकर अपनी तैयारी में जुट हुए थे। दोपहर 3.30 बजे की स्थिति में भी सरवर प्राब्लम ठीक नहीं हुआ था। ऐसे में ले-देकर करीब 5 हजार कर्मचारियों के खाते मेंं ही राशि ट्रांसफर हो पाई थी। शेष कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को काफी मशक्कत करना पड़ रहा था।

कर्मचारी हो रहे मायूस
उधर जिला कोषालय से 50 फीसदी कर्मचारियों को वेतन का भुगतान तो कर दिया गया है, लेकिन अब तक राशि संबंधित कर्मचारियोंं के खाते में नहीं आई है। ऐसे में कर्मचारी बैंक का चक्कर काट रहे हैं। उनका कहना है कि धनतेरस के पूर्व वेतन नहीं, तो उन्हें त्यौहार की तैयारी करने में उन्हें परेशानी होगी।

25 करोड़ का भुगतान
सूत्रों की मानेंं तो जिले के शिक्षा विभाग, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में ही सबसे ज्यादा कर्मचारी कार्यरत है। बताया गया है कि जिले में 10 हजार से अधिक शासकीय कर्मचारी कार्यरत है, जिन्हें वेतन के रूप में करीब 25 करोड़ का भुगतान करना है, जिसके केवल 50 फीसदी कर्मचारियों को ही वेतन का भुगतान हो पाया है। ऐसे में कोषालय अधिकारी और कर्मचारियोंं की परेशानी बढ़ गई है।

टे्रजरी आफिसर रोहित साहू ने बताया कि शासन के निर्देश पर शासकीय कर्मचारियोंं को वेतन का भुगतान किया जा रहा है। सर्वर प्राब्लम के चलते वेतन भुगतान करने में कुछ दिक्कत हो रही है। 25 अक्टूबर तक सभी को वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।

Akanksha Agrawal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned