scriptबिजली कटौती से 900 एकड़ की खेती सूखने की कगार पर, किसानों ने कलेक्टर के सामने लगाई गुहार | 900 acres farm will destroyed due to Electricity cut | Patrika News
धमतरी

बिजली कटौती से 900 एकड़ की खेती सूखने की कगार पर, किसानों ने कलेक्टर के सामने लगाई गुहार

बार-बार बिजली की आंख मिचौली से 3 पंचायतों के 30 गांवों की फसल बर्बादी के कगार पर पहुंच गई है

धमतरीMar 18, 2019 / 05:15 pm

Deepak Sahu

CGNews

बिजली कटौती से 900 एकड़ की खेती सूखने की कगार पर, किसानों ने कलेक्टर के सामने लगाई गुहार

शैलेन्द्र नाग@धमतरी. बार-बार बिजली की आंख मिचौली से 3 पंचायतों के 30 गांवों की फसल बर्बादी के कगार पर पहुंच गई है। यदि खेतों में सुखते फसल की तत्काल सिंचाई नहीं हुई तो 900 एकड़ की फसल पूरी तरह तबाह हो जाएगी।
बिजली कटौती बंद करने की मांग को लेकर नगरी ब्लाक के ग्राम करैहा, चिवरी, नेगीनाला के किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। सराईटोला विद्युत सब स्टेशन की शिकायत करते हुए किसान पवन मरकाम, रति राम नागवंशी, सखाराम गंजीर ने बताया कि इन 3 ग्राम पंचायतों के अधीन छोटे-छोटे करीब 30 गांव आते हैं।
यहां किसानों ने करीब 900 एकड़ में धान की फसल लगाई है। इसकी सिंचाई के लिए यहां करीब 300 मोटर पंप भी है, लेकिन विद्युत विभाग की मनमानी के चलते आज सिचांई नही हो पा रही। इससे किसानों को खून के आंसू बहाने पड़ रहे है। बोनी के बाद पौधा आज डेढ़ से 2 फीट तक बढ़ गया है, लेकिन बार-बार बिजली कटौती से सिंचाई सुविधा नहीं मिल पा रही।
यही कारण है कि आज खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें उभरने लगी है। किसान चमन सिंह, भानु राम गंजीर, राधे साहू ने बताया कि क्षेत्र में बिजली व्यवस्था चरमराने से पलारी खार से लेकर गट्टासिल्ली तक फसल सूखने की कगार में है। किसानों ने बताया कि पौधों में बालिया लगने की स्थिति है। इस समय पौधों को तत्काल सिंचाई पानी नहीं मिलने से पौधों की बाढ़ प्रभावित हो गई है। उनकी बातों को गंभीरता से सुनने के बाद कलेक्टर रजत बंसल ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो