script

धमतरी में दो दिन में मिले रिकॉर्ड 199 पॉजिटिव, कई संक्रमित खुलेआम घूम रहे बाजारों में, नियमों का पालन नहीं

locationधमतरीPublished: Sep 19, 2020 03:51:57 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

ह दो दिन में ही कोरोना के 199 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रतिदिन 7 से 8 सौ लोगों की जांच की जा रही है।

Corona treatment

Most corona patients in 22 wards of Jabalpur

धमतरी. धमतरी जिले में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को 65 कोरोना मरीज मिले। इसके पूर्व गुरुवार को रिकार्ड 134 केस सामने आए थे। इस तरह दो दिन में ही कोरोना के 199 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रतिदिन 7 से 8 सौ लोगों की जांच की जा रही है। जिले में अभी भी लाखों लोगों की जांच बाकी है। यहां कोरोना कम्युनिटी स्प्रेड का रूप धारण कर चुका है। बताया जाता है कि कोरोना के मरीज खुलेआम घूम रहे हैं। संभवतः उन्हीं के कारण कोरोना ने तेजी से पैर पसार लिया है।

जिले में सितंबर माह में कोरोना संक्रमण रोजाना नया रिकार्ड बना रहा है। गुरुवार को रिकार्ड 134 संक्रमित मरीज सामने आए है। जिसके बाद से लोगों में दहशत व्याप्त है। उल्लेखनीय है कि बढ़ते ने जिला स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी कर प्रतिदिन करीब 7 सौ से अधिक लोगों का जांच करने का निर्देश दिया है। इसके तहत रैपिड एंटीजन किट के अलावा टू-नॉट और आरटीपीसीआर सैंपल लेकर भी मरीजों की जांच की जा रही है।

रैपिड एंटीजन किट में स्वाब डालने के मात्र 20 मिनट में ही पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट की पुष्टि होने से इसी किट से ज्यादार जांचे हो रही है। इसमें संक्रमण का ग्राफ भी तेजी बढ़ा है, लेकिन रैपिड एंटीजन किट से जांच करने के बाद भी कई संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। वहीं आरटीपीसीआर उसी मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव बताया गया है। ऐसे में रैपिड एंटीजन और आरटी पीसीआर किट से जांच को लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

रैपिड एंटीजन किट से अब तक कोई गलत रिपोर्ट नहीं मिली है। पूर्व में इसकी जांच की जा चुकी है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। रैपिड एंटीजन और आरटीपीसीआर दोनों में जांच का तरीका काफी अलग है। डॉ डीके तुर्रे, सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो