scriptत्यौहारों का सीजन शुरू होते ही बाजारों में बढ़ी मिलावट, जांच के नाम पर अफसर कर रहे सिर्फ खानापूर्ति | Adulteration on foods and sweets in Dhamtari Chhattisgarh | Patrika News

त्यौहारों का सीजन शुरू होते ही बाजारों में बढ़ी मिलावट, जांच के नाम पर अफसर कर रहे सिर्फ खानापूर्ति

locationधमतरीPublished: Aug 17, 2019 11:08:27 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर मेंं जिले के कुछ व्यापारी खाद्य पदार्थों में मिलावट कर उपभोक्ताओं की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।

mithai

त्यौहारों का सीजन शुरू होते ही बाजारों में बढ़ी मिलावट, जांच के नाम पर अफसर कर रहे सिर्फ खानापूर्ति

धमतरी. अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर मेंं जिले के कुछ व्यापारी खाद्य पदार्थों में मिलावट कर उपभोक्ताओं की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। इसके बाद भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग कार्रवाई के नाम सिर्फ खानापूर्ति कर रही है। जुर्माना लेकर उन्हें छोड़ दिया जाता है। ऐसे में बड़ी कार्रवाई के अभाव में व्यापारी भी बेखौफ होकर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री कर रहे हैं।

प्रदेश में हेरली के बाद त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है। 15 अगस्त को स्वतंतत्रता दिवस और रक्षाबंधन का पर्व जिले में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस साल दोनों पर्व एक ही दिन पडऩे से व्यापारियों ने 15 दिन पहले ही मिठाई और जरूरी खाद्य पदार्थ को तैयार कर लिया है। एक जानकारी के अनुसार जिले में करीब 4 हजार से अधिक व्यापारियों ने कारोबार के लिए लाइसेंस लिया है, जिसमें 3 हजार थोक व्यापारी, 3 सौ हॉटल संचालक, 50 कैंटिन, 30 रेस्टारेंट समेत अन्य प्रतिष्ठानें शामिल है। देखा गया है कि त्यौहारी सीजन शुरू होते ही दूध की खपत अचानक बढ़ गई है।

वर्तमान में शहर 90 डेयरियों के अलावा जिले के ग्राम सेहराडबरी, पुरी, सांकरा समेत विभिन्न गांवों से भी दूध की सप्लाई की जा रही है। बताया गया है कि पिछले साल की तुलना में 2 हजार लीटर दूध की खपत बढ़ी है। वर्तमान में शहर के हॉटल और मिष्ठान में करीब 45 हजार लीटर की आवश्यकता पड़ रही है। जबकि डेयरियों से 42 हजार लीटर की आपूर्ति हो रही है। ऐसे में दूध से बड़ी मात्रा में बनने वाली मिठाईयों के नकली होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल इसी सीजन में खाद्य विभाग की टीम ने हॉटलोंं में दबिश देकर मिठाई का सेंपल लिया था, जिसमें नकली खोवा से मिठाई बनाने की पुष्टि हुई थी। इसी तरह दूध के सेंपल में भी खामियां पाई गई थी, लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारियों ने जुर्माना लेने के बाद उन्हें समझाईश देकर छोड़ दिया था। शायद यही कारण है कि मुनाफाखोरी के लिए मिलावट करने वाले व्यापारियों के हौसले बुलंद हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो