छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बुरी खबर, तरसेंगे खाद और बीज के लिए

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बुरी खबर, तरसेंगे खाद और बीज के लिए

Deepak Sahu | Publish: Jun, 03 2019 06:53:03 PM (IST) | Updated: Jun, 03 2019 06:57:18 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

* शासन के सॉफ्टवेयर से गायब है पट्टाधारियों के नाम, खाद और बीज के लिए तरस रहे किसान

 

धमतरी। जहा प्रदेश की कांग्रेस सरकार किसानों को तमाम सुविधा मुहैया कराने के लिए कई इंतजाम कर रही है वही उनकी नाकामी भी नज़र आ रही है। आपको बता दे किसानो को कृषि संबंधी दस्तावेजों के लिए भटकना न पड़े इसीलिए भुइया सॉफ्टवेयर को लॉच किया गया है लेकिन धमतरी से आ रही एक खबर ने सबका ध्यान बटोर रखा है। बताया जा रहा है जिस सॉफ्टवेयर को काम आसान करने के लिए लांच किया गया है वह अभी किसानों और पटवारियों का सिरदर्द बना हुआ है।

धमतरी में भुइया सॉफ्टवेयर की त्रुटि ने किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी है । ऑनलाइन नाम-पता गलत दर्ज होने से उन्हें खाद बीज नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसान समय पर खेती की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं । बढ़ते तकलीफ का निराकरण करने आज किसान कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया है और तत्काल इस समस्या समाधान करने की गुहार लगाई ।

 

FARMER

शहर के निकट ग्राम पंचायत श्यामतराई के सरपंच उमेश साहू के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे किसानों ने कहा कि भुईयां सॉफ्टवेयर के चलते आज किसानों को खाद बीज के लिए भटकना पड़ रहा है। ऋण पुस्तिका लेकर सोसायटी जाने के बाद भी उन्हें बैरंग लौटा दिया जाता है।

ग्राम पटेल तुकाराम पटेल युवराज साहू ने पुनाराम साहू ने कहा कि आज ऋण पुस्तिका में जो उनका नाम- पता है वह शासन के सॉफ्टवेयर से मिलान नहीं हो रहा । किसी किसान कृषि रकबा दूसरे किसान के खाते में दर्शा रहा है । यही नहीं पटवारी के पास जाते हैं तो वहां भी त्रुटि सुधार नहीं हो रहा। ऐसे में उन्हें सोसायटी से खाद मिल रहा है और ना ही बीज । किसान मोहित राम रूपराम का कहना है कि तत्काल सॉफ्टवेयर की त्रुटि नहीं सुधारा गया तो किसान खेती कार्य में पिछड़ जाएंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned