scriptशुरू हो गई LPG गैस सिलेंडर में कालाबाजारी, जानें ये मामला वरना… | Black marketing in LPG gas cylinders | Patrika News

शुरू हो गई LPG गैस सिलेंडर में कालाबाजारी, जानें ये मामला वरना…

locationधमतरीPublished: Mar 24, 2019 06:06:43 pm

ऐसे में कालाबाजारी करने वाले लोगों के हौसले बुलंद हैं।

CG News

शुरू हो गई LPG गैस सिलेंडर में कालाबाजारी, जानें ये मामला वरना…

धमतरी. त्यौहारी सीजन शुरू होने के साथ ही जिले में घरेलू सिलेंडर की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर मेंं कुछ घरेलू उपभोक्ता भी इस काम जुट गए हैं। ऐसे में उज्जवल गैस कनेक्शन को लेकर कई सवाल उठने लगा है। इसके बाद भी संबंधित अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कालाबाजारी करने वाले लोगों के हौसले बुलंद हैं।
होली त्यौहार के साथ ही अब इधर त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है। 6 अप्रैल को चेत्र नवरात्र भी शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि पर्व में दूध और इससे बने मिठाईयों की डिमांड बढ़ जाती है। इसे देखते हुए हॉटल संचालक भी डिमांड अनुसार मिठाई बना रहे हैं, लेकिन विडम्बना है कि हाटलों में कमर्शियल सिलेंडर की जगह घरलू गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है।
सूत्रों की मानें तो त्यौहारी सीजन में जिले में घरेलू सिलेंडर की डिमांड दो गुना बढ़ जाती है। इस साल भी यही स्थिति देखने को मिली। एक हॉटल संचालक का कहना है कि कमर्शियल सिलेंडर का 19 किग्रा का टंकी एजेंसी से लेने पर उन्हें वर्तमान 1376 रूपए पड़ रहा है, जबकि 15 किग्रा का घरेलू गैस सिलेंडर उन्हें 9 सौ रूपए मिल रहा है। कमर्शियल सिलेंडर के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ता रहा है।
ऐसे में सस्ता और सुलभ होने के चलते वे इसी का उपयोग कर रहे हैं।सूत्रोंं की मानें तो जिले में 12 गैंस एजेंसियां संचालित हो रही है। इसके अलावा गट्टासिल्ली और घठुला में भी दो नई एजेंसियों का शुभारंभ होने को हैं। इन एजेंसियोंं में करीब 2 लाख 20 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें 80 हजार से ज्यादा उज्जवला कनेक्शन के उपभोक्ता हैं। इसके अलावा 3 हजार कमर्शियल सिलेंडर के उपभोक्ता हैं।
दी गई थी समझाईश
बताया गया है कि वर्तमान में उज्जवला गैस सिलेंडर का उपभोक्ता रिफलिंग कराकर उसे ज्यादा कीमत में बेच रहे हैं। गौरतलब है कि पुर्व में इसकी शिकायत अधिकारियों से भी की गई थी, जिसके बाद उपभोक्ताओं को समझाईस भी दिया गया था, लेकिन वर्तमान में स्थिति जस की तस हो गई है।
गैंस की कीमत एक नजर में
एजेंसी संचालकों की मानें तो फरवरी माह में 15 किग्रा घरेलू गैंस सिलेंडर की कीमत 737.50 रूपए था, जो मार्च माह में 44 रूपए बढ़कर 781.50 रूपए हो गया है। इसी तरह 19 किग्रा कमर्शियल सिलेंडर की कीमत फरवरी में 1307.50 रूपए था, जो मार्च में 69 रूपए बढ़कर 1376.50 रूपए हो गया है। यही कारण है कि हॉटल संचालक घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करना उचित समझ रहे हैं।
समय-समय पर होटलों में दबिश देकर सिलेंडर की जांच की जाती है। वर्तमान में इसे लेकर कोई शिकायत नहीं मिली है।
अरविंद दुबे, सहायक खाद्य अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो