scriptजिला अस्पताल में कैंसर के मरीजों की हो रही कीमोथेरेपी | Cancer patients getting chemotherapy in district hospital | Patrika News

जिला अस्पताल में कैंसर के मरीजों की हो रही कीमोथेरेपी

locationधमतरीPublished: May 19, 2022 12:21:58 am

Submitted by:

CG Desk

0 नि:शुल्क सुविधा से मिली राहत

medical.jpg

धमतरी. जिला अस्पताल धमतरी में कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथैरेपी की सुविधा मिलने से अब मरीजों को काफी राहत मिल रही है। उल्लेखनीय है कि पहले कैंसर मरीजों को कीमोथेरैपी के लिए राजधानी रायपुर का चक्कर काटना पड़ता था। इसका इलाज भी महंगा है, लेकिन अब यहां नि:शुल्क उपचार मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिला अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। इसे देखते हुए राज्य सरकार यहां गंभीर बीमारियों के इलाज आवश्यक सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। सीएमओ डा. डीके तुर्रे ने बताया कि राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह और अद्यात रोग की रोकथाम के लिए जिला अस्पताल में बीते साल 8 मार्च 2021 से कीमोथैरेपी वार्ड की शुरूआत की गई थी। इसके तहत कैंसर के मरीजों को नि:शुल्क कीमोथैरेपी सुविधा के साथ ही उन्हें नि:शुल्क दवाइयां भी दी जा रहीं हैं। इससे अब तक कैंसर के कुल 16 मरीज कीमोथैरेपी के लाभ से लाभान्वित हो चुके हैं। इलाज के बाद इनमें से 6 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। बताया गया है कि अब तक यहां 61 कीमोसेशन दिया गया है।

साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंसर पीडि़त मरीजों को उच्च स्तरीय नि:शुल्क जांच के लिए जिला स्थास्थ्य समिति और जिले में संचालित निजी नर्सिंग होम अथवा डाइग्नोस्टिक लैब के बीच एमओयू किया गया है। इसमें मुख्य रूप से सिटी स्कैन, पंच बायोप्सीए एमआरआई और यूएसजी है। गौरतलब है कि सामान्य रूप से कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथैरेपी की सुविधा बड़े शहर के बड़े अस्पतालों में ही संभव हो पाती है। इसके लिए मरीज और उसके परिजन को उक्त अस्पताल में जाकर कीमोथैरेपी लेनी पड़ती है, इससे उन्हें काफी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। चूंकि यह थेरेपी एक निश्चित अंतराल के बाद मरीजों को नियत चक्रतक लेनी होती है, इसकी वजह से बार-बार उन्हें शहर जाना पड़ता है। जिला अस्पताल धमतरी में इसकी सुविधा मिलने से अब कैंसर के मरीजों को बड़ी राहत मिल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो