script30 फीसदी एटीएम बने शो पीस, कैश की किल्लत से उपभोक्ता परेशान | Cash Money shortage in ATMs people are worried | Patrika News

30 फीसदी एटीएम बने शो पीस, कैश की किल्लत से उपभोक्ता परेशान

locationधमतरीPublished: Nov 15, 2018 04:55:16 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पांच दिनों तक चलने तक दीपोत्सव पर्व में बैंक लगातार तीन दिनों तक बंद रहे इस बीच एटीएम में कैश निकालने के लिए उपभोक्ताओं की भीड़ लगी रही

CGNews

30 फीसदी एटीएम बने शो पीस, कैश की किल्लत से उपभोक्ता परेशान

धमतरी. दिवाली का पर्व समाप्त होने के बाद भी एटीएम में कैश की किल्लत बनी हुई है। जिले के करीब 30 फीसदी एटीएम में नो-कैश का बोर्ड लगा हुआ है, जो उपभोक्ताओं को मुंह चिढ़ा रहा है। ऐसे मेंं उन्हें कैश के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर काटना पड़ रहा है।
उल्लेखनीय है कि पांच दिनों तक चलने तक दीपोत्सव पर्व में बैंक लगातार तीन दिनों तक बंद रहे। इस बीच एटीएम में कैश निकालने के लिए उपभोक्ताओं की भीड़ लगी रही। बैंक खुलने के बाद भी जिले के अधिकांश एटीएम में कैश नहीं डाला गया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। बुधवार को पत्रिका ने शहर के स्टेट बैंक, देना, ओरिएंटल और सेंट्रल बैंक के एटीएम का मुआयना किया। देखा गया कि सुबह तो लगभग सभी एटीएम में उपभोक्ताओं को कैश मिलता रहा, लेकिन दोपहर बाद इन एटीएम में कैश की किल्लत शुरू हो गई।
दोपहर 3 बजे रत्नाबांधा चौक स्थित एसबीआई एटीएम में कैश ही नहीं निकल रहा था। उपभोक्ता जितेन्द्र देवांगन, रामअवतार साहू ने बताया कि वे पिछले 15 मिनट से एटीएम में लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही उनकी बारी आई कैश हो गया। ऐसे में उन्हें दूसरे एटीएम से रकम निकालना पड़ रहा है। बताया गया है कि दिवाली के पूर्व बैंक प्रबंधकोंं ने 5 सौ करोड़ से ज्यादा की डिमांड आरबीआई से की थी, लेकिन पर्याप्त मात्रा में राशि नहीं मिलने से यह समस्या आ रही है।
लीड बैंक मैनेजर अमित रंजन ने बताया की आरबीआई से कैश की सप्लाई हो रही है। कुछ एटीएम मेंं सर्वर डाउन होने से कैश नहीं निकल रहा होगा। व्यवस्था जल्द ही दुरूस्त कर ली जाएगी।

एटीएम बने शो-पीस
सूत्रोंं की मानें तो जिले में करीब विभिन्न बैंक शाखाओं के ७२ एटीएम संचालित हो रहे हैं, जिसमें से शहर स्थित एटीएम से जैसे-तैसे उपभोक्ताओं को कैश मिलता रहा, लेकिन भखारा, सिहावा जैसे अंदुरूनी इलाकोंं में लगे एटीएम सिर्फ शो-पीस बनकर रह गए है। बताया गया है कि करीब ३० फीसदी एटीएम में कैश की किल्लत बनी हुई है।

बार-बार हो रहा सर्वर डाउन
उपभोक्ता नरेन्द्र कुमार साहू, साक्षी सोनवानी का कहना है कि शहर में लगे अधिकांश एटीएम में सर्वर डाउन की समस्या अब आम हो गई है। सबसे ज्यादा परेशानी स्टेट बैंक और देना बैंक के एटीएम में हो रही है। यहां अक्सर सर्वर डाउन होने की शिकायत रहती है। इसके बाद भी इसे अपडेट नहीं किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो