script

शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने CBSE ने तैयार किया एप, बोर्ड स्टूडेंट्स को अब ऐसे मिलेगी जानकारी

locationधमतरीPublished: Apr 22, 2019 05:44:48 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

छात्र-छात्राओं में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक ऐसा एप तैयार किया है

cbse news

शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने CBSE तैयार किया एप, बोर्ड स्टूडेंट्स को अब ऐसे मिलेगी जानकारी

धमतरी. छात्र-छात्राओं में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक ऐसा एप तैयार किया है, जिसके माध्यम से बोर्ड छात्र-छात्राओं में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए ऑडियो और वीडियो क्लिप के माध्यम से तमाम सूचनाओं के साथ जानकारी प्रदान करेगा। इससे छात्रों का विषय संबंधित पढ़ाई के अलावा अन्य क्षेत्रों में नालेज बढ़ेगा। इसके लिए बोर्ड ने प्राचार्यों को निर्देश भी जारी कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि जिले में चार केन्द्रीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जहां ६ हजार से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। केन्द्रीय विद्यालय में एनसीआरटी के पुस्तकों से छात्रों को पढ़ाई कराया जाता है, जो सीजी बोर्ड से कही ज्यादा कठिन होता है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने में मुश्किल होती है। देखा गया है कि कई बार प्रश्नों को नहीं समझ पाने की स्थिति में छात्र-छात्राएं उसे हल नहीं कर पाते हैं। इन्हीं कारणों को सीबीएसई बोर्ड ने गंभीरता से लिया है और एप तैयार किया है।

बताया गया है कि एप में बोर्ड पाठ्यक्रम से संबंधित ऑडियो-विडियो के अलावा अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में छात्रों को जानकारी प्रदान करेगा। इससे उन्हें परीक्षा की तैयारी करने में कोई परेशानी नहीं होगी। छात्र हेमंत रक्टाटे और छात्रा कुसुम सिन्हा ने का कहना है कि वाणी एप छात्र-छात्राओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एनसीआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई करने और परीक्षा की तैयारी पहले कोचिंग का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन अब इससे राहत मिली है।

ट्रेंडिंग वीडियो