scriptकेंद्र सरकार बांटेगी 6000 नए घर, इन्हें मिलेगा लाभ | Center will divide 6000 new houses, Read and know how you will get | Patrika News

केंद्र सरकार बांटेगी 6000 नए घर, इन्हें मिलेगा लाभ

locationधमतरीPublished: Mar 01, 2018 11:44:06 am

Submitted by:

Deepak Sahu

नगर निगम में हुए आईएमसी की बैठक में धमतरी शहर में झुग्गी हटाने के लिए 6000 नए घर का प्रस्ताव दिया गया है

nagar nigam dhamtari news

धमतरी. अगले चार सालों में धमतरी शहर को झुग्गी मुक्त करने के लिए एमआईसी ने मुहर लगा दी है। दूसरे चरण में पीएम आवास की स्वीकृति के लिए जल्द ही डीपीआर बनाकर भेजा जाएगा। इसके अलावा बैठक में बाजार फीस और प्रस्तावित बजट को लेकर भी घंटों चर्चा हुई।

बुधवार को निगम के सभाकक्ष में महापौर अर्चना चौबे की अध्यक्षता में हुई मेयर इन कौसिंल की बैठक में सचिव कमिश्नर अशोक द्विवेदी ने पूर्व बैठकों के पालन प्रतिवेदन की जानकारी दी। करीब 5 घंटे तक चली एमआईसी की बैठक में शहर के कायाकल्प को बदलने के लिए एक बड़े फैसले पर मुहर लगाई गई। शहर की तंग गलियों, तालाबों और भौगौलिक स्थितियों की समीक्षा कर अगले चार सालों में शहर को झुग्गी मुक्त बनाने का फैसला लिया गया। इसके तहत वर्ष-2022 तक यहां विविध योजना में करीब 6 हजार पीएम आवास बनाया जाएगा।
गौरतलब है कि धमतरी नगर निगम को पहले चरण में 688 आवासों की स्वीकृति मिली है। यह मकान करीब 33 करोड़ 29 लाख रुपए की लागत से बनेगा। इसके तहत दानीटोला में 287 एएचपी आवास बनना भी शुरू हो गया है। अब दूसरे चरण में स्वीकृति के लिए 18 करोड़ 99 लाख रुपए की लागत वाली 401 एएचपी मकान का डीपीआर और भेजा जा रहा है।

इन पर भी लगी मुहर
पीआईसी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में नया बस स्टैंड पार्किंग शुल्क वसूली, मवेशी बाजार में पशु पंजीयन फीस वसूली ठेके पर देने तथा संपत्ति कर स्व-निर्धारण प्रक्रिया के तहत संपत्ति कर की दर निर्धारण की स्वीकृति दी गई। बैठक में एमआईसी मेम्बर नील पटेल, नीलेश भरतद्वाज, भैयालाल ध्रुव, भरत देवांगन, अनीता सोनकर, दमयंती सिन्हा, हेमंत बंजारे, सरिता यादव मौजूद थी।

जल्द लाएंगे बजट

निगम प्रशासन की ओर से वर्ष 2018-19 का वार्षिक बजट जल्द ही लाया जाएगा। महापौर ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को बजट का प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है। और जल्द से जल्द इस प्रस्ताव का बजट तैयार हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो