आचार संहिता का नियम बताने वाले ही कर रहे हैं उल्लंघन, जिला पंचायत पर अब भी लगे हैं पीएम के पॉम्पलेट

आचार संहिता का नियम बताने वाले ही कर रहे हैं उल्लंघन, जिला पंचायत पर अब भी लगे हैं पीएम के पॉम्पलेट

Deepak Sahu | Publish: Oct, 13 2018 06:20:00 PM (IST) Dhamtari, Chhattisgarh, India

अभी भी जिला पंचायत समेत अन्य जगहों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का पाम्पलेट और होडिंग्स लगे हुए हैं

धमतरी. जिले में दूसरों को आचार संहिता का नियम बताने वाले अधिकारी ही स्वयं इसका उल्लंघन कर रहे हैं। अभी भी जिला पंचायत समेत अन्य जगहों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का पाम्पलेट और होडिंग्स लगे हुए हैं, जिसे हटाने के लिए अधिकारी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले में 6 अक्टूबर से आचार संहिता लागू कर दी गई है। अब कोई भी शासकीय आयोजन होगा और न ही शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके अलावा शासकीय कार्यालयों में राजनैतिक पार्टियां बेनर, पोस्टर, दीवाल में लेखन नहीं कर सकते।

मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों का फोटो भी शासकीय कार्यों में नहीं लगाना है। ऐसा पाए जाने पर आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी विभागों के अधिकारियों को अपने दफ्तरों से केन्द्र और राज्य सरकार में शामिल मंत्रियों के फोटो को हटाने का निर्देश दिया गया था, जिसका अब तक कुछ अधिकारियों ने पालन नहीं किया है।

भखारा में शिकायत
भखारा में नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष भरत नाहर ने एसडीएम से मिलकर केबिनेट मंत्री अजय चंद्राकर के पोस्टर को हटाने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि आचार संहिता लगने के बावजूद भी उनके पोस्टरों को हटाने का साहस अधिकारी नहीं कर पा रहे। इसे लेकर कांग्रेसियों में रोष है। कांग्रेस नेता विनोद साहू ने बताया कि अधिकारियों को ईमानदारी के साथ बिना किसी भय के आचार संहिता का पालन करना चाहिए।

यहां लगे हैं होर्डिंग्स
जनपद कार्यालय के सामने कलक्ट्रेट मोड़ पर लाइवलीहुड कालेज का बड़ा सा होर्डिंग्स लगा हुआ है। इसमें कालेज में संचालित ट्रेडों के संबंध में जानकारी दी गई है। इसके अलावा होर्डिंग्स में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का फोटो भी है।

जिला पंचायत के पोर्च में रोजगार मेला का पाम्पलेट लगा हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सांसद चंदूलाल साहू का फोटो भी छपा है। यहां से दिनभर अधिकारियों का आना-जाना लगा रहता है। इसके बाद भी इसे हटाया नहीं जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned