ऐसे शिक्षकों पर होने वाली है बड़ी कार्रवाई, जांच के बाद हुआ बड़ा खुलासा

ऐसे शिक्षकों पर होने वाली है बड़ी कार्रवाई, जांच के बाद हुआ बड़ा खुलासा

Chandu Nirmalkar | Publish: Jul, 27 2019 05:37:17 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

CG Shikshakarmi: जल्द ही ऐसे शिक्षकों पर बर्खास्तगी की गाज गिरने वाली है।

धमतरी. प्रदेश के शिक्षाकर्मियों (CG ShikshaKarmi) पर फिर से बड़ी कार्रवाई होने वाली है। दरअसल जिला पंचायत में वर्ष-2006-07 में हुई शिक्षाकर्मी वर्ग-2 की भर्ती में अनियमितता मामले की जांच पूरी हो गई है। उच्चाधिकारियों की चार सदस्यीय टीम ने कई शिक्षाकर्मियों के दस्तावेजों की जांच में शिकायतों की (Fake Recruitment) पुष्टि की। इसके बाद अब जल्द ही ऐसे शिक्षकों पर बर्खास्तगी की गाज गिरने वाली है।

उल्लेखनीय है कि जिले में पन्द्रह साल पहले जिला पंचायत में शिक्षाकर्मी वर्ग-2 में 132 पदों पर भर्ती की गई थी। इसमें 44 शिक्षकों की अंकसूची, डीएड, अनुभव समेत अन्य दस्तावेजों की सत्यता को लेकर बड़ा सवाल उठा था। आरटीआई कार्यकर्ता कृष्ण कुमार साहू ने सूचना के अधिकार के तहत जब इनका सत्यापित दस्तावेज निकाला, तो इसका खुलासा हुआ। इसके बाद उसने धमतरी कलक्टर से लेकर लोकायुक्त से भी शिकायत की।

इस मामले को जब पत्रिका ने लगातार उठाया, तो कलक्टर रजत बंसल ने इसके लिए चार सदस्यीय जांच दल गठित किया, जिसमें अपर कलक्टर, दो डिप्टी कलक्टर तथा डीईओ को शामिल किया गया। जांच समिति ने इन 44 शिक्षकों का एक-एक दस्तावेजा खंगाला और इसकी क्रास चेकिंग के लिए संबंधित जिले से जानकारी मंगाई तो अंकसूची के नंबरों में हेरफेर आदि शिकायतों की पुष्टि हो गई। गौरतलब है कि इस एक मामले में जांच पूरा करने के बाद फाइनल रिपोर्ट सीईओ विजय दयाराम को सौंप दी गई। इसके बाद इन शिक्षकों पर जल्द कार्रवाई की बात कही जा रही है।

शिक्षाकर्मी-2 में भर्ती में एक मामले को लेकर जांच दल गठित किया गया था। समिति ने जांच पूरी कर ली है। इसमें कुछ शिक्षकों के दस्तावेजों में शिकायतों की पुष्टि हुई है। जल्द ही ऐसे शिक्षकों पर बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी।
रजत बंसल, कलक्टर

..और भी है CG Shikshakarmi से जुड़ी ढेरों ख़बरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned