गर्मियों के मौसम में अमृत की तरह होता है मटकों का पानी, जानिए इसके चौंका देने वाले फायदे

गर्मियों के मौसम में अमृत की तरह होता है मटकों का पानी, जानिए इसके चौंका देने वाले फायदे

Akanksha Agrawal | Updated: 04 Jun 2019, 04:37:57 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

मिट्टी के घड़ों में पानी भरने की यह प्रथा हमारे देश में सदियों से चली आ रही है। इससे पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा (Chilled) रहता है। मिट्टी के मटकों (Matka) का पानी केवल पीने में ठंडा ही नहीं होता बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होता है।

हमारे देश में फ्रिज (Fridge) से पहले ठंडा पानी पीने के लिए मिट्टी के बनाए मटकों (Matka) का इस्तेमाल किया जाता रहा है। मिट्टी के घड़ों में पानी भरने की यह प्रथा हमारे देश में सदियों से चली आ रही है। इससे पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा (Chilled) रहता है। मिट्टी के मटकों (Matka) का पानी केवल पीने में ठंडा ही नहीं होता बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होता है।

बड़े-बड़े विशेषज्ञों का मानना है कि मटकों(matka) का पानी पीने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा होता है। आज हम आपको बताएंगे मटकों (Matka) का पानी पीने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में ... (Health Benefits of drinking water from Matka)

- मटकों (Matka) का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है। इसलिए इस पानी को पीने से हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है, और हमें अपचक जैसी बीमारियां नहीं होती ।
- विशेषज्ञों का मानना है कि फ्रिज (Fridge) में पानी ठंडा करते समय उसमें बैक्टिरिया की कुछ मात्रा चली जाती है। पर ऐसा मटकों (Matka) के पानी में नहीं होता।
- मटकों (Fridge) का पानी निरंतर पीने से आपको कभी कब्ज जैसी शिकायत नहीं होगी।
- फ्रिज (Fridge) का ठंडा पानी पीने से अक्सर लोगों को गला खराब होने की शिकायत होती है। पर मटके (Matka) का पानी पीने से ऐसी कोई शिकायत नहीं होती है।
- मिट्टी के घड़ों का पानी में मिट्टी (Matka) के गुण मौजूद होते हैं, जो पानी की अशुद्धि और बैक्टिरियां को खत्म कर देते हैं।
- कभी कभी ज्यादा ठंडा पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है, मिट्टी के बने मटकों (Drinking Water From Matka) का पानी सामान्य से थोड़ा ही ठंडा होता है।
- मटके (Matka) के पानी में मिट्टी का क्षरीय गुण पाया जाता है, इसका पानी पीने से एसिडीटी नहीं होता है और पेट दर्द से भी राहत मिलती है।
- डॉक्टर द्वारा गर्भवती महिलाओं को फ्रिज (Fridge) के बजाय मटके का पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे मां और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned