scriptमोबाइल एप के जरिए घर बैठे ही स्ट्रांग रूम की निगरानी कर सकते है प्रत्याशी | Chhattisgarh Election: Monitoring Strong Room at Home by Mobile App | Patrika News

मोबाइल एप के जरिए घर बैठे ही स्ट्रांग रूम की निगरानी कर सकते है प्रत्याशी

locationधमतरीPublished: Nov 24, 2018 02:31:41 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

विधानसभा क्षेत्र का कोई भी प्रत्याशी अपने घर बैठे स्ट्रांग रूम में बंद ईवीएम मशीन को अपने मोबाइल के माध्यम से निगरानी कर सकेगा।

cg news

मोबाइल एप के जरिए घर बैठे ही स्ट्रांग रूम की निगरानी कर सकते है प्रत्याशी

धमतरी. विधानसभा चुनाव के बाद निर्वाचन आयोग ने इवीएम व वीवीपैट मशीन की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है। इसके तहत आयोग की ओर से एक ऐसा एप लांच किया गया है, जिसका उपयोग कर विधानसभा क्षेत्र का कोई भी प्रत्याशी अपने घर बैठे स्ट्रांग रूम में बंद ईवीएम मशीन को अपने मोबाइल के माध्यम से निगरानी कर सकेगा। हालांकि इसके लिए अब तक जिला प्रशासन को कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है।

उल्लेखनीय है कि जिले के धमतरी और कुरूद विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस-भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशियों के त्रिकोणीय संघर्ष हुआ है। जबकि सिहावा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला हुआ। चुनाव में मदाताओं ने भी बढ़-चढक़र हिस्सा लिया, जिसके चलते पिछले कई साल का मतदान का रिकार्ड टूटा है। इसे लेकर प्रत्याशी भी उत्साह से भरे नजर आ रहे हैं।

चुनाव के बाद जिला प्रशासन ने इवीएम व वीवीपैट मशीन को लाइलीहुड कालेज स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवा दिया है। यहां निगरानी के लिए दो लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग रूम के बाहर जिला पुलिस बल के जवान तैनात है। जबकि अंदर में अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया। इसके अलावा सीसी टीवी कैमरे की मदद से भी पल-पल की निगरानी की जा रही है।

सिहावा, रिटर्निंग आफिसर, केआर ओगरे ने बताया निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के अनुसार ही प्रत्याशियों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रत्याशी या उनके एजेंट चाहे तो मोबाइल एप के माध्यम से भी स्ट्रांग रूम की निगरानी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो