scriptबिहार में सैकड़ों बच्चों की मौत के बाद ‘चमकी’ का कहर छत्तीसगढ़ में भी, सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट | Chhattisgarh Govt. announce High alert after children death in Bihar | Patrika News

बिहार में सैकड़ों बच्चों की मौत के बाद ‘चमकी’ का कहर छत्तीसगढ़ में भी, सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट

locationधमतरीPublished: Mar 04, 2020 02:52:20 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

बिहार (Bihar) में चमकी बुखार यानी एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम ( AES ) से करीब 150 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है और कई बच्चे अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं। इस खतरनाक बीमारी के बढ़ते मामलों को देखकर छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt) ने हाईअलर्ट जारी किया है।

cg news

बिहार में सैकड़ों बच्चों की मौत के बाद ‘चमकी’ का कहर छत्तीसगढ़ में भी, सरकार ने जारी किया हाईअलर्ट

धमतरी. बिहार (Bihar) में चमकी बुखार यानी एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम ( AES ) का कहर देश के कई राज्यों में फैला हुआ है। हाल ही में इस खतरनाक बीमारी से बिहार के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) जिले में ही करीब 150 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है और कई बच्चे अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं। इस खतरनाक बीमारी के बढ़ते मामलों को देखकर छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt) ने हाईअलर्ट जारी किया है।

cg news

छत्तीसगढ़ सरकार ने कलेक्टरों और स्वास्थ्य विभाग (Health Depatment) के अमले को विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है। सरकार ने सभी अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के पीड़ितों पर निगरानी रखने के लिए कहा है, ताकि चमकी के जरा भी लक्षण दिखे तो उसका तत्काल बेहतर इलाज शुरू किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री (Health minister) टीएस सिंहदेव (Ts singh Deo) ने कहा- हालत न बिगड़े इसलिए जरुरी है कि पहले से सावधानी बरती जाए, ताकि बिहार जैसे हालात का सामना न करना पड़े।

cg news

मालूम हो बिहार चमकी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही। छत्तीसगढ़ में बलरामपुर जिले का कुछ हिस्सा बिहार की सिमा से लगा हुआ है। ऐसे में कही चमकी का कहर छत्तीसगढ़ न पहुंचे इसलिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सबसे अहम बात यह है कि इस बीमारी होने की सही वजह अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है।

cg news

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो