बदला मौसम: 100 किमी की रफ्तार से आई आंधी, धमतरी में 3 की दर्दनाक मौत, 50 लाख नुकसान

बदला मौसम: 100 किमी की रफ्तार से आई आंधी, धमतरी में 3 की दर्दनाक मौत, 50 लाख नुकसान

Chandu Nirmalkar | Publish: Jun, 06 2019 01:15:58 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

जोधापुर (Chhattisgarh) चौक से लेकर रूद्री चौक (Weather) तक 50 से ज्यादा (Rain) पेड़ गिर (Monsoon) गए।

धमतरी. तेज तूफान (Storm) के चलते ग्राम श्यामतराई में दीवार गिरने से तीन ग्रामीणों की दर्दनाक मौत (Died) हो गई, जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। जोधापुर चौक (Chhattisgarh) से लेकर रूद्री चौक तक 50 से ज्यादा पेड़ गिर गए।

इससे घंटों आवागमन प्रभावित रहा। बैनर-पोस्टर, टिन, छप्पर हवा में उड़कर इधर-उधर फेंका गए। कई जगह बिजली खंभे उखड़ गए। घंटों शहर अंधेरे में डूबा रहा। बताया गया है कि यह तूफान करीब 100 किमी की रफ्तार से आया। करीब 50 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

 

उल्लेखनीय है कि पिछले एक (Weather Update) सप्ताह से मौसम में उतार-चढ़ाव चल रहा है। बुधवार की सुबह आसमान में तेज (Monsoon) धूप खिली रही, जिसके चलते झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों को खूब परेशान किया। दोपहर 12 बजे के बाद गर्म हवाओं के चलने से नेशनल हाइवे सूनसान हो गया था। करीब चार घंटे के बाद मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। आसमान में काले-काले बादल छा गए।

 

शाम 4.45 बजते ही करीब सौ किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही भारी बारिश भी शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक तूफान और बारिश का कहर जारी रहा। श्यामतराई के पास एक टेंट हाउस के गोदाम की दीवार गिर गई।

इसकी चपेट में आने से ग्रामीण ईश्वर यादव (34) पिता त्रिलोचन, पदम नारायण साहू (32) पिता नान्हूराम निवासी श्यामतराई तथा केशव साहू (41) निवासी पोटियाडीह की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य व्यक्ति नोहर साहू निवासी मुजगहन गंभीर रूप से घायल हो गया।

उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया है। इस घटना के बाद वहां हड़कंप मच गया। पुलिस के आला अधिकारी भी खबर पाकर घटनास्थल पर पहुंच गए। करीब 50 लाख का नुकसान हुआ होगा।

 

राइस मिल का उड़ा शेड
हवा तूफान के चलते ग्राम मुजगहन स्थित राघव राइस मिल के गोदाम में लगा शेड उड़ गया, जिसे वहां रखा हजारों क्विंटल धान बारिश के पानी में भींग गया। इससे मिल मालिक को लाखों रूपए का नुकसान हुआ है। हालांकि बारिश के वक्त गोदाम में कोई नहीं था। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

आवागमन हुआ बाधित
ग्राम लोहरसी में भी घनश्याम निर्मलकर के सालों पुराना पीपल का वृक्ष धराशायी हो गया। केन्द्रीय विद्यालय के पास पेड़ गिरने से मार्ग बाधित रहा। इसी तरह गुंडरदेही मार्ग में मुजगहन, पोटियाडीह समेत अन्य जगहों पर सड़क किनारे लगे पड़े धराशायी होने से आवागमन प्रभावित रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned