scriptकॉलेज के स्टूडेंट्स को अब नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, होगा मूल्यांकन | College students will get numbers based on the assignment | Patrika News

कॉलेज के स्टूडेंट्स को अब नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, होगा मूल्यांकन

locationधमतरीPublished: Jun 04, 2020 09:59:53 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

शासन के निर्णय के अनुसार पिछले साल की परीक्षा के प्राप्तांक, असाइनमेंट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही परीक्षार्थियों को नंबर जाएगा।

neet and jee main exam

neet and jee main exam

धमतरी. कॉलेज की फर्स्ट एवं सेकंड ईयर के नियमित छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा। शासन के निर्णय के अनुसार पिछले साल की परीक्षा के प्राप्तांक, असाइनमेंट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही परीक्षार्थियों को नंबर जाएगा। इसके तहत पीजी कॉलेज और आमदी कॉलेज के करीब 2145 छात्र छात्राओं को लाभ मिलेगा ।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के चलते कॉलेज की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते परीक्षा में हो रही देरी को ध्यान में रखते हुए शासन ने पूर्व में कॉलेज के फर्स्ट और सेकंड ईयर के छात्र छात्राओं को जनरल प्रमोशन कर दिया था, लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय के कुलपति और अन्य विशेषज्ञों के साथ बैठक कर जनरल प्रमोशन की बजाय पद्धति में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके तहत फर्स्ट ईयर के छात्र छात्राओं के पिछले साल के परीक्षा की 50 फीसदी अंक और इस साल के असाइनमेंट समेत अन्य आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन कर उन्हें अंक प्रदान किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पीजी कॉलेज में फर्स्ट सेकंड फाइनल ईयर में कुल छात्र छात्राओं की संख्या करीब 3000 है। इससे फर्स्ट और सेकंड ईयर परीक्षा दिलाने वाले 1812 छात्र-छात्राएं हैं। जिन्हे शासन के निर्णय अनुसार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक प्रदान कर प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो