scriptमोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर पांचवी बार बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी, उपभोक्ताओं ने जताई नाराजगी | Consumers are upset with increasing Petrol diesel excise duty | Patrika News

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर पांचवी बार बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी, उपभोक्ताओं ने जताई नाराजगी

locationधमतरीPublished: Jul 15, 2019 12:30:20 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

केन्द्र सरकार ने एक बार फिर आम जनता की जेब पर भार डालते हुए पेट्रोल पर एक रूपए और डीजल पर 1.5 रूपए प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दिया है।

petrol diesel excise duty

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर पांचवी बार बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी, उपभोक्ताओं ने जताई नाराजगी

धमतरी. केन्द्र सरकार (Central government) ने एक बार फिर आम जनता की जेब पर भार डालते हुए पेट्रोल पर एक रूपए और डीजल पर 1.5 रूपए प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी (excise duty on petrol diesel) बढ़ा दिया है। इससे पेट्रोल और डीजल के दामोंं में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में आम उपभोक्ताओं में रोष बढ़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार (PM Narendra Modi) के सत्ता मेंं आने के बाद यह पांचवां अवसर हैं, जब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। इससे पहले 15 जनवरी को सीबीडीटी ने पेट्रोल पर 75 पैसा और डीजल पर 1.83 रूपए प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी। उधर पेट्रोल-डीजल के दाम मेंं लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से आम उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है।

पत्रिका ने शनिवार को शहर स्थित एक पट्रोल पंप मुआयना किया। देखा गया है कि यहां अपने वाहन मेंं पेट्रोल भरवाने के लिए वाहन चालकों की भीड़ लगी हुई है। उपभोक्ता सुरेश कुमार देवांगन, नीतिन जैन का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ रही महंगाई से अब वाहन चलना मुश्किल हो गया है। आर्थिक बोझ बढऩे से घर का बजट भी गड़बड़ा गया है। उनका कहना है कि केन्द्र एवं राज्य शासन को एक्साइट ड्यूटी मेंं कटौती कर आम उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करना चाहिए।

उपभोक्ता नोहर मीनपाल ने बताया कि वर्तमान में पेट्रोल और डीजल प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत की वस्तु बन गई है। इसके बिना वाहन चलाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे मेंं महंगाई बढऩ से आम जनता पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। इससे सरकार को राहत दिलाना चहिए।

Union Budget 2019 की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो