कोरोना का असर: पढ़ाई को हो रहे नुकसान के लिए CBSE ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस

सीबीएसई बोर्ड नहीं सुचारु रूप से पढ़ाई जारी रखने के लिए मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों प्रबंधकों को दिशा एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कराने का निर्देश दिया है।

धमतरी. सीबीएसई बोर्ड नहीं सुचारु रूप से पढ़ाई जारी रखने के लिए मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों प्रबंधकों को दिशा एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि छात्र छात्रों की पढ़ाई से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ऐसे में निर्देशों का पालन नहीं करने पर संबंधित स्कूल की मान्यता रक्त की जाएगी उधर निर्देश जारी होते ही सीबीएससी स्कूल प्रबंधकों की परेशानी बढ़ गई है।

उल्लेखनीय है कि जिले में मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल, सेंट जेवियर, मॉडल इंग्लिश स्कूल, विजडम इंग्लिश स्कूल मैट बोर्ड से मान्यता प्राप्त 6 स्कूल संचालित हैं। वर्तमान में कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने 31 मार्च तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया था। इसके अलावा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को भी रद्द कर दिया है।

उधर देश में लगातार बढ़ रहे संभावित मरीजों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को 15 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है। स्कूल बंद होने से पढ़ाई भी पूरी तरह से ठप हो गई है। ऐसे में शिक्षण सूत्र में कोर्स को समय पर पूरा कराने का दबाव काफी रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने मान्यता प्राप्त सभी स्कूल संचालकों को पत्र जारी कर दी दीक्षा एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था कराने का निर्देश जारी किया है। इससे शासन के निर्देश का पालन करते हुए सभी आसानी से छात्र-छात्राओं को कोर्स पूरा कराया जा सकता है।

यह आ रही दिक्कत
सीबीएसई स्कूल के एक शिक्षक की माने तो दीक्षा एप में हिंदी, अंग्रेजी समेत विभिन्न विषयों के करीब 2000 से अधिक प्रश्न और उत्तर को बेहतर तरीके से संचालित किया गया है। पूर्व में बोर्ड के निर्देश पर छात्रों को दिशा एप डाउनलोड कराया गया है लेकिन वर्तमान में शासन के निर्देशों का पाते हुए ऑनलाइन पढ़ाई कराने में दिक्कत हो सकती है असमंजस में है।

शिक्षक रिमन देवांगन ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड ने लॉकडाउन के दौरान छात्रों को दिशा एप से ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है शिक्षकों को भी सुझाव दिया है मान्यता रद्द होने की सूचना अफवाह है।

Bhawna Chaudhary
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned