script2 हजार की करेंसी एक्सचेंज कराने बैंकों में उमड़ी भारी भीड़, गार्ड और ग्राहकों के बीच हुई नोेंकझोंक | Crowd gathered in banks to exchange currency of 2 thousand | Patrika News

2 हजार की करेंसी एक्सचेंज कराने बैंकों में उमड़ी भारी भीड़, गार्ड और ग्राहकों के बीच हुई नोेंकझोंक

locationधमतरीPublished: May 24, 2023 05:07:13 pm

Exchange currency of 2 thousand : स्थिति को देखते हुए बैंक प्रबंधन की ओर से अलग से काउंटर खोला गया। इसमें सीनियर सिटीजनों को पहली प्राथमिकता दी गई।

dhamtari_news_.jpg
धमतरी. Exchange currency of 2 thousand : 2 हजार की करेंसी एक्सेेंज कराने समेत खाता में जमा कराने के लिए मंगलवार को पहले दिन जिले के अधिकांश बैंकों में लोगों की लंबी लाइन लगी रही। स्थिति को देखते हुए बैंक प्रबंधन की ओर से अलग से काउंटर खोला गया। इसमें सीनियर सिटीजनों को पहली प्राथमिकता दी गई। एक्सचेंज के दौरान गुंडरदेही मार्ग स्थित एक राष्ट्रीयकृत बैंक में अव्यवस्था को लेकर गार्ड और ग्राहकों के बीच हल्की नोंकझोंक भी हुई।

Exchange currency of 2 thousand : जिले में विभिन्न बैंकों के 99 बैंक शाखाएं संचालित हो रही है। इन बैंकों में करीब 10 लाख से अधिक खाताधारक है। गौरतलब है कि पिछले दिनों आरबीआई ने 2 हजार रूपए की करेंसी को चलन से बाहर करने का निर्णय लिया है। इसके लिए लोगों को 2 हजार की करेंसी को एक्सचेंज कराने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। इसी कड़ी में पहले दिन बैंकों की ओर से करेंसी एक्सचेंज के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में सुबह से ही लोग एक्सचेंज कराने के लिए पहुंच गए थे। बैंक का शटर जैसा ही खुला सुरक्षा की दृष्टि से गार्डों को तैनात किया गया। सूत्रों की मानें तो सुबह यहां करेंसी एक्सचेंज को लेकर ग्राहकों और व्यापारियों को दिक्कत हुई। सूचना मिलने पर चेम्बर नेता समेत बड़ी संख्या में व्यापारी बैंक पहुंचे और बैंक मैनेजर से इस संबंध में चर्चा की। चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष महेश जसूजा ने व्यापारियों के पक्ष में मैनेजर के समक्ष अपनी बात रखी, जिसके बाद बैंक व्यवस्था को बहाल किया गया। इसी तरह पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक में भी एक्सचेंज के अलावा खाता में राशि जमा कराने के लिए भी लोगों की भीड़ लगी रही।
अव्यवस्था को लेकर ग्राहकों में पनप रहा रोष

राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक के अलावा पोस्ट आफिस में भी 2 हजार करेंसी एक्सचेंज कराने और जमा कराने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी रही। भीड़ को देखते हुए यहां अलग से काउंटर खोलने की ग्राहकों ने मांग भी रखी। लेकिन काउंटर नहीं खोला गया था। ऐसे में अव्यवस्था को लेकर ग्राहकों में रोष पनपने लगा है। ग्राहक नरेन्द्र साहू, दीपांशु चतुर्वेदी ने बताया कि बैंक में दो काउंटर खोला गया है, जिसमें सामान्य दिनों की तरह ही काम चल रहा है।
इन नियमों का कराया जा रहा पालन

सूत्रों की मानें तो आरबीआई के निर्देश के तहत बैंकों में ऐसे ग्राहक, जिनका संबंधित बैंक खाता हैं वे सीधे अपने खाते में राशि जमा करा रहे हैं। जबकि ऐसे ग्राहक जो दूसरे खाते में 20 रूपए तक राशि जमा कराने के लिए पहुंचे हैं, उनका आधार कार्ड, पैन कार्ड की छायाप्रति और मोबाइल नंबर जमा कराया गया, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। सभी बैंकों में बैकरों की ओर से ग्राहकों को आरबीआई के गाइड लाइन के बारे में जानकारी प्रदान किया गया।
सभी बैंकों के हेड आफिस की ओर से संबंधित बैंक को आवश्यक दिशा-निर्देश मिला है। इन बैंकाें में गाइड लाइन के अनुसार 2 हजार की करेंसी एक्सचेंज और जमा लिया जा रहा है।
पीके राय, लीड बैंक अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो