scriptबैंकों के चिपयुक्त एटीएम-डेबिट कार्ड से भी बंद नहीं हुई ठगी, साइबर क्राइम बढ़ा | Cybercrime increased in chhattisgarh | Patrika News

बैंकों के चिपयुक्त एटीएम-डेबिट कार्ड से भी बंद नहीं हुई ठगी, साइबर क्राइम बढ़ा

locationधमतरीPublished: Mar 17, 2019 04:36:53 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

सूत्रों की मानें तो ठग अब एटीएम या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन ठगी करने के लिए नए तरीके का उपयोग कर रहे है।

Cybercrime

आजमगढ़ में साइबर क्राइम

धमतरी. बैकों ने अपने उपभोक्ताओं को साइबर क्राइम से बचाने के उद्देश्य से चिपयुक्त एटीएम और डेबिट कार्ड जारी किया है, लेकिन बदलते परिवेश के साथ ही यह बैंकों का यह उपाय भी फेल होने लगा है। सूत्रों की मानें तो ठग अब एटीएम या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन ठगी करने के लिए नए तरीके का उपयोग कर रहे है। ऐसे में उपभोक्ताओं की नींद उड़ गई है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र शासन देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने और नगद लेन-देन को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दे रहा है। इसके लिए सबसे ज्यादा फोकस बैंकिंग सेक्टर में किया गया है।यही कारण है कि नोटबंदी से लेकर अब तक बैकिंग सेक्टर के नियमों में 50 से अधिक बार परिवर्तन किया जा चुका है।

उधर शासन के निर्देश के बाद ही सभी बैंकों ने अपने-अपने उपभोक्क्ताओं का आधार कार्ड, पेन कार्ड समेत सभी दस्तावेजों को अपडेट कराकर उन्हें डिजिटल लेन-देन के लिए एटीएम, डेबिट और रूपे कार्ड का भी वितरण कर दिया है, लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकांश उपभोक्ता ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं।

सूत्रों की मानें तो बीते दो सालों में जिले में ऑनलाइन ठगी के 30 से अधिक प्रकरण सामने आया है, जिसमें सबसे ज्यादा प्रकरण एटीएम से ऑनलाइन ठगी का है। वर्तमान में बैंक की ओर से जारी किए गए चिपयुक्त एटीएम और डेबिट कार्ड भी सुरक्षित नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो