scriptछत्तीसगढ़ का ये बांध जल्द ही बनेगा राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल, सौ सीटर वाले बोट का मजा लेंगे सैलानी | dam of Chhattisgarh will soon become a national tourist destination | Patrika News

छत्तीसगढ़ का ये बांध जल्द ही बनेगा राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल, सौ सीटर वाले बोट का मजा लेंगे सैलानी

locationधमतरीPublished: Aug 30, 2018 02:22:42 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

जल्द ही राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनने जा रहा ये बांध। मध्य भारत का सबसे बड़ा बोटिंग साइट विकसित करने की योजना है।

gangrel dam

छत्तीसगढ़ का ये बांध जल्द ही बनेगा राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल, सौ सीटर वाले बोट का मजा लेंगे सैलानी

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के गंगरेल बांध में अब जल्द ही राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनने जा रहा है। यहां मध्य भारत का सबसे बड़ा बोटिंग साइट विकसित करने की योजना है। इसके तहत दो दिन पहले ही दुबई से सौ सीटर वाला बोट भी पहुंच गया है, जिसे संभवत: सितंबर के दूसरे पखवाड़े में गंगरेल बांध में उतार दिया जाएगा। बताया गया है कि जल्द ही एक और 150 सीटर बोट भी आने वाला है।

पर्यटन के क्षेत्र में गंगरेल को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए यहां प्रयास तेज कर दिया गया हैं। इसके तहत बोटिंग साइट को विकसित किया जा रहा है। बोटिंग और वाटर स्पोट्र्स में यहां की संभावनाओं को देखते हुए निजी एजेंसियां भी अपनी रुचि दिखा रही है। अहमदाबाद (गुजरात) की ईसीएचटी कंपनी से अनुबंध कर राज्य सरकार ने यहां बोटिंग सुविधा भी उपलब्ध करा दिया है। यह कंपनी अभी फ्लाई बोर्ड, स्टैंडअप वाटर क्राफ्ट, पैरासेल, किड्स पैडल बोट, एक्वा साइकिल, सुपर जेट स्की, स्पीड बोट, टर्बो जेट स्की आदि वाट्र स्पोर्ट्स का आनंद सैलानियों को दिला रही है। भविष्य में यहां पूणे और मुंबई जैसे समुद्र तटों में चलने वाले सभी तरह के बोट और वाटर स्पोट्र्स की सभी तरह की सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएगी।

gangrel dam
मध्य भारत का इकलौता साइट
गौरतलब है कि इतनी बड़ी और सुरक्षित वाटर स्पोर्ट्स साइट मध्य भारत में केवल गंगरेल बांध में हैं। दो दिन पहले ही यहां दुबई से दो इंजन वाला सौ सीटर बोट भी लाया गया है, जिसे भारी भरकम क्रेन की मदद से फुटहामुड़ा साइट में उतारा गया है। बताया गया है प्रक्रिया पूरी करने के बाद इसे सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में बांध में उतारा जाएगा।
gangrel dam

कलक्टर, डा. सीआर प्रसन्ना ने बताया गंगरेल में पर्यटन सुविधा को बढ़ावा दिया जाएगा। शासन स्तर पर एक विशेष कार्ययोजना बनाकर यहां सैलानियों को बोटिंग समेत अन्य वाटर स्पोर्ट्स का लाभ मिले, इस पर काम किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो