सड़कों में भीड़ बढ़ते ही फिर कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, दो दिन में मिले 180 मरीज, बीपी-शुगर के मरीजों पर बढ़ा खतरा

धमतरी जिले में बुधवार को 97 कोरोना संक्रमित (Corona Positive) मिले हैं। इस तरह यह आंकड़ा 4 हजार पार हो गया है। अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 22 Oct 2020, 04:30 PM IST

धमतरी. धमतरी जिले में बुधवार को 97 कोरोना संक्रमित (Corona Positive) मिले हैं। इस तरह यह आंकड़ा 4 हजार पार हो गया है। अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले दो दिनों से अचानक फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ गई है।डाक्टरों का कहना है कि बाजार में भीड़ बढ़ने की वजह से ये स्थिति निर्मित हुई है। लोग सोशल डिस्टसिंग का पालन नहीं कर रहे। और तो और मास्क पहनने से भी परहेज कर रहे हैं।

उधर उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार कम हुआ है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। बच्चे, युवाओं के अलावा बीपी, शुगर, किडनी समेत अन्य बीमारी से पीड़ित मरीज भी संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसके बाद भी जिले में अधिकांश मरीजों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतकर अन्य मरीजों का हौसला बढ़ाया है, लेकिन वर्तमान स्वस्थ होने के बाद ऐसे मरीजों के शरीर में इम्युनिटी पॉवर काफी कम हो गई है। ऐसे में शुगर, बीपी के अलावा उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से जारी आंकड़ों पर गौर करें, तो सर्वे टीम ने 1 लाख 65 हजार 360 घरों का सर्वे किया है, जिसमें धमतरी जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के 5 सौ लोगों को चिन्हांकित किया गया है। इसके अलावा बीपी और शुगर के 134, कैंसर और किडनी के 1, टीबी के 3 और सिकलसेल के 11 मरीजों की पहचान की गई है। बताया गया है कि 26 से 40 वर्ष के युवाओं के अलावा अन्य बीमारी से पीड़ित मरीज भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं।

हालांकि बेहतर ट्रीटमेंट मिलने के चलते वे स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने से ऐसे मरीजों को कई परेशानियों का अभी भी सामना करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे मरीजों को काउंसिलिंग के माध्यम से उपचार के तरीका के बारे में उन्हें अवगत करा रहे हैं।

किडनी, शुगर समेत अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को संक्रमण से ज्यादा खतरा है। आयुष विभाग की ओर से गाइड लाइन जारी कर इसे फॉलो करने के लिए कहा जा रहा है। डॉ. गुरुदयाल साहू, जिला आयुर्वेद अधिकारी

Corona virus corona virus in india corona virus origin Corona Virus treatment
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned