scriptधमतरी: कोरोना संक्रमित मरीजों में आई कमी, मौत का ग्राफ भी गिरा | Dhamtari: Decline in corona infected patients death graph also dropped | Patrika News
धमतरी

धमतरी: कोरोना संक्रमित मरीजों में आई कमी, मौत का ग्राफ भी गिरा

जिले में सितंबर माह की तुलना में अक्टूबर में कोरोना संक्रमित (Corona Virus) मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।

धमतरीOct 19, 2020 / 08:17 pm

Bhawna Chaudhary

Corona Update

Corona Update : 24 घंटे में टूटे पिछले सभी रिकॉर्ड, सामने आए 451 नए केस, 7 की मौत

धमतरी. जिले में सितंबर माह की तुलना में अक्टूबर में कोरोना संक्रमित (Corona Virus) मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। जितने नए मरीज सामने आ रहे हैं, उसके दोगुने तेजी से मरीज स्वस्थ भी हो रहे है। मौत का आंकड़ा भी पिछले माह की स्थिति में काफी कम है। सूत्रों की माने तो सितंबर माह में लोगों की मौत हुई थी। वहीं अक्टूबर में पिछले 15 दिनों में 19 लोगों की मौत हुई है। इस तरह मृत्यु दर में काफी सुधार हुआ है।

उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना संक्रमण के चैनल को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 370 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत के आने वाले 630 गांवों में कोरोना सघन सामुदायिक अभियान के तहत सर्वे कराया जा रहा है। इसके तहत उर्दू, खांसी, बुखार के लक्षण वाले मरीजों को चिन्हांकित किया जा रहा है। यहीं नहीं बीपी, शुगर, कैंसर, एड्स, सिकलसेल में उच्च जोखिम वाले मरीजो की भी पहचान की जा रही है।

कोरोना से प्रधानपाठक की मौत, दाह संस्कार में हंगामा, शव जलाने आए लोगों को भगाया

सर्वे से मिली जानकारी के बाद स्वास्थ्य विभाग विशेष कार्ययोजना बनाकर काम कर रहा है। इसी का नतीजा है कि शहर में संक्रमित मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से कमी आई है। वर्तमान में धमतरी शहर में 180 एक्टिव केस शेष बचे हैं। जबकि 30 सितंबर की स्थिति में शहर में संक्रमित एक्टिव मरीजों की संख्या 344 था। इस तरह संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आने ने स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।

सूत्रों की मानें तो 17 अक्टूबर की स्थिति में जिले में 10682 लोगों का आरटी पीसीआर जांच किया गया है, जिसमें से 773 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले है इसी तरह टू-नॉट से 1844 लोगों की जांच की गई है। इसमें 254 पॉजिटिव केस सामने आया है। इसी तरह रैपिड एंटीजन किट से सर्वाधिक 28 हजार 77। लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें 2746 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस तरह पिछले 6 माह में जिले में 41 हजार 297 लोगों की जांच की गई है। इसमें 3773 संक्रमित मरीज मिले हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो