scriptडॉक्टर ऐसे कर रहे अस्पतालों में कमाई, जच्चा बच्चा को जान का खतरा बताकर करा रहे सिजेरियन डिलीवरी | doctor do Cesarean delivery for child risk of life | Patrika News

डॉक्टर ऐसे कर रहे अस्पतालों में कमाई, जच्चा बच्चा को जान का खतरा बताकर करा रहे सिजेरियन डिलीवरी

locationधमतरीPublished: Jul 08, 2018 02:43:10 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

सिजेरियन प्रसव नवजात शिशुओं के लिए दुश्मन बन रहा है जच्चा और बच्चा, दोनों सलामत रहे, इसके लिए संस्थागत प्रसव पर जोर दिया जा रहा है।

hospital news

डॉक्टर्स ऐसे कर रहे अस्पतालों में कमाई, जच्चा बच्चा को जान का खतरा बताकर करा रहे सिजेरियन डिलीवरी

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में सिजेरियन प्रसव नवजात शिशुओं के लिए दुश्मन बन रहा है। इस तरह के प्रसव में जन्म के बाद शिशुओं को मां का दूध नसीब नहीं हो पाता। इसके लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है। सूत्रों की माने तो जिले में हर साल करीब 4 हजार महिलाओं का प्रसव सिजेरियन के माध्यम से हो रहा है। जच्चा और बच्चा, दोनों सलामत रहे, इसके लिए संस्थागत प्रसव पर जोर दिया जा रहा है।

जिले में १ जिला अस्पताल, 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 1 सिटी अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 24, उप स्वास्थ्य केन्द्र 169, शहरी स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र 13 है। इसके अलावा यहां 22 प्राइवेट अस्पताल भी है। गांवों के नजदीक स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधा मिलने से अब गर्भवती महिलाएं घरों में प्रसव कराने के बजाए संस्थागत प्रसव को ज्यादा महत्व दे रही है। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी की सुविधा नहीं है। यहां सिर्फ नार्मल चेकअप किया जाता है। गंभीर मामले में कार्यकर्ता महिलाओं को रिफर कर देते हैं।

सीएमओ, डा. डीके तुर्रे ने बताया गंभीर मामले में सिजेरियन प्रसव कराया जाता है। नवजात शिशुओं को किसी तरह की परेशनी नहीं होती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो