scriptयहां कमर्शियल जगहों पर बेधड़क किया जा रहा है घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल, फिर भी कार्रवाई नहीं | Domestic Gas Cylinder uses in commercial places in Chhattisgarh | Patrika News

यहां कमर्शियल जगहों पर बेधड़क किया जा रहा है घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल, फिर भी कार्रवाई नहीं

locationधमतरीPublished: May 16, 2019 12:21:46 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

किसी भी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कमर्शियल गैस सिलेंडरों (Commercial Gas Cylinder) का इस्तेमाल किया जाना होता है। पर धमतरी जिले में अधिकांश हॉटल, ठेला आदि जगहों में अवैध तरीकों से घरेलू गैसों (Domestic Gas Cylinder) का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके बावजूद इस मामले पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Gas Cylinder

यहां कमर्शियल जगहों पर बेधड़क किया जा रहा है घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल, फिर भी कार्रवाई नहीं

धमतरी. जिले में पिछले पांच सालों में विभिन्न व्यावसायिक (Commercial) प्रतिष्ठानें तो खुल गए है, लेकिन उस हिसाब से कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) का उठाव नहीं हो रहा है। अधिकांश हॉटल, ठेला और गुमटियों में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic gas Cylinder) का उपयोग हो रहा है। इसके बाद भी संबंधित विभाग कार्रवाई करने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic gas Cylinder) की कालाबाजारी बढ़ गई है।
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में जिले में बेरोजगारों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है। ऐसे में अधिकांश लोग चाय-नाश्ता समेत इडली सेंटर खोलकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं। यहीं नहीं शहर के रत्नाबांधा, मुजगहन रोड, सिहावा रोड समेत हाइवे स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में हॉटल और ढाबे संचालित हो रहे हैं।
नियमानुसार यहां खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) का उपयोग होना चाहिए, लेकिन दुकान संचालक इस नियम का खुलकर उल्लंघन कर रहे हैं। एक जानकारी के अनुसार पिछले पांच सालों में जिले में 7 सौ से अधिक जगहों पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान समेत ठेला-गुमटी खुल गया है।
इसमेें से कुछ ही दुकानों में कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) का उपयोग हो रहा है, जबकि अधिकांश में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) का। सूत्रों की मानें तो पांच साल पहले जिले में प्रतिमाह एक लाख बीस हजार घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) का उठाव हो रहा है। इसके विपरीत Commercial Gas Cylinder सिर्फ प्रतिमाह 1 हजार की बिक्री हो रही है।
एक एजेंसी संचालक ने बताया कि कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 किग्रा का रिफलिंग कराने के लिए 1465 रूपए लगता है, जबकि 14.2 किग्रा का सिलेंडर 792.50 रूपए लगता है। शायद कीमत में अंतर के चलते ही दुकानदार घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
सहायक खाद्य अधिकारी अरविंद दुबे ने बताया कि नियमानुसार व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग प्रतिबंधित है। समय-समय पर विभाग की टीम की ओर से कार्रवाई की जाती है।

यह है कारण
जानकारों की मानें तो शासन ने घरेलू उपभोक्ताओं को एक साल में 12 गैस सिलेंडर देने का प्रावधान किया है, इसमें संबंधित उपभोक्ता के खाते में 286 रूपए का सब्सिडी भी ट्रांसफर किया जाता है। जबकि कमर्शियल में किसी तरह की कोई सब्सिडी नहीं मिलती। यही कारण है कि कमॢशयिल की जगह घरेलू गैस सिलेंडर का उठाव लगातार बढ़ रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो