scriptघरेलू गैस की बढ़ी डिमांड, कमर्शियल सिलेंडर की बिक्री में आई कमी | Domestic gas demand increased, commercial cylinder sales decreased | Patrika News

घरेलू गैस की बढ़ी डिमांड, कमर्शियल सिलेंडर की बिक्री में आई कमी

locationधमतरीPublished: May 09, 2020 05:13:04 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 221 रुपए की गिरावट आने के साथ ही जिले में इसकी डिमांड करीब 30 फीसदी बढ़ गई है।

gas_cylinder.jpg

Coronavirus Lockdown: ujjwala consumer get 3 lpg cylinders in 3 months

धमतरी. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 221 रुपए की गिरावट आने के साथ ही जिले में इसकी डिमांड करीब 30 फीसदी बढ़ गई है। वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर की खपत काफी कम हुई है। सूत्रों की मानें तो उनके पास जिले से अधिक उपभोक्ताओं ने रिफिलिंग कराया है। उधर,मई माह में गाड़ियों के खाते में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले के कुरुद, नगरी, भखारा और अन्य क्षेत्रों में करीब 12 गैस एजेंसी संचालित हो रही है। यहां करीब दो लाख गैस सिलेंडर उपभोक्ता है इनमें से 90 हजार उपभोक्ताओं को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर प्रदान किया गया है। वर्तमान में योजना के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। यही वजह है कि जिलों में गैस सिलेंडर लोग आगे आ रहे। एक जानकारी के अनुसार लॉकडाउन करीब 40 हजार उज्जवला के हितग्राहियों सिलेंडर रिफिलिंग कराया है। इसके अलावा करीब 30 फीसदी सामान्य उपभोक्ता ने रिफिलिंग कराया है।

उधर, पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में कमी आने के साथ ही 1 मई से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी गिरावट आ गई है। एजेंसी संचालकों की मानें तो सामान्य दिनों में प्रतिमाह 1 हजर कमर्शियल सिलेंडर की डिमांड रहती थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते होटल, ढाबे बंद है। ऐसे में इसकी डिमांड बढ़ी है। वर्तमान में 300 सिलेंडर की खपत हो रही है कि ऑन रिकॉर्ड बड़ी मात्रा में होटल में गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो