script

मेडिकलों में बेखौफ बिक रही प्रतिबंधित दवाइयां, अमानक दवाईयों का जखीरा बरामद

locationधमतरीPublished: Feb 24, 2018 12:45:36 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ड्रग इंस्पेक्टर कर रहे खानापूर्ति मेडिकलों में बेखौफ बिक रही प्रतिबंधित दवाइयां

CGNews
धमतरी. औषधि प्रशासन विभाग की उदासीनता के चलते कई मेडिकल संचालकों की मनमानी बढ़ गई है। यही कारण है कि यहां प्रतिबंधित दवाईयों को भी खुलेआम बेचा जा रहा है। सूत्रों की मानेंं तो पिछले एक साल में मात्र 6 मेडिकल स्टोर्स की जांच की गई है, उसमें भी दवाईयों के सेंपल की रिपोर्ट नहीं मिलने से उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।
एक जानकारी के अनुसार जिले में करीब 290 पंजीकृत मेडिकल हैं। इनमें से अधिकांश मेडिकलों में चोरी छिपे प्रतिबंधित दवाईयों की बिक्री कर आम जनता की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। पत्रिका पड़ताल में पता चला कि मेडिकल दुकानों में संचालक प्रतिबंधित और एक्सपायरी दवाइयों का भी भारी भरकम स्टाक जमा कर रखे हैं, जिसे समय-समय पर ग्राहकों को थमाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कुकरेल मार्ग के एक मेडिकल स्टोर्स में औषधि प्रशासन की टीम ने दबिश देकर दवाईयों की जांच-पड़ताल की, जिसमेंं भारी मात्रा में अमानक दवाईयों का जखीरा बरामद किया गया था। जानकारों का कहना है कि नियमत: ड्रग इंस्पेक्टरों को एक माह में 10 मेडिकल स्टोर्स का मुआयना करना होता है, लेकिन वे इसका पालन नहीं कर रहे हैं। शिकायत मिलने पर ही वे संबंधित मेडिकल में दबिश देकर कार्रवाई की औपचारिकता निभाते हैं।
नागरिकोंं ने लोगों की सेहत के साथ खिलावाड़ करने वाले मेडिकल संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उधर विशेषज्ञ डाक्टरों का कहना है कि मेडिकल स्टोर्स में एक ही कंपनी की कई दवाईयां उपलब्ध होती है। इनमें से कई अमानक दवाईयां लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
सूत्रों की मानें तो जिले में 3 ड्रग इंस्पेक्टर पदस्थ है। वर्ष-2017 में ३ दवाई दुकानों से 21 दवाईयोंं का सेंपल लिया गया है, जिसे जांच के लिए रायपुर स्थित लैब में भेजा गया है। इसके अलावा 6 मामले कोर्ट में लंबित है। बताया गया है कि जिले में बिना लायसेंस के भी कई लोग मेडिकल दुकान खोलकर बैठ गए हैं। इस प्रकार के २ प्रकरणों पर कार्रवाई की गई है।
हर माह दवाईयों दुकानों की जांच पड़ताल किया जाता है। संदेहास्पद मामलों में लगातार कार्रवाई की जा रही है।

सुमीत देवांगन, ड्रग इंस्पेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो