खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने शुरू की कार्रवाई, 42 खाद्य पदार्थोंं का सेंपल लेकर की गई जांच

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने शुरू की कार्रवाई, 42 खाद्य पदार्थोंं का सेंपल लेकर की गई जांच
खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने शुरू की कार्रवाई, 42 खाद्य पदार्थोंं का सेंपल लेकर की गई जांच

Bhawna Chaudhary | Updated: 21 Sep 2019, 10:00:00 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

त्यौहारी सीजन को देखते हुए खाद्य एवं औषधी प्रशासन की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दिया है।

धमतरी. त्यौहारी सीजन को देखते हुए खाद्य एवं औषधी प्रशासन की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दिया है। इसके तहत टीम के सदस्यों ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर विभिन्न प्रतिष्ठानों में दबिश देकर 42 खाद्य पदार्थोंं का सेंपल लेकर तत्काल जांच की गई, जिसमें अमानक पाए जाने वाले पदार्थोंं का नष्टीकरण कराया गया।

उल्लेखनीय है कि गणेशोत्सव पर्व के बाद से त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है। पितृपक्ष के बाद अब नवरात्र का पर्व शुरू हो जाएगा। इसके तहत हॉटल संचालकों ने अभी से मिठाई समेत अन्य खाद्य पदार्थों को बनाना शुरू कर दिया है। उधर त्यौहारी सीजन को देखते हुए रायपुर खाद्य नियंत्रक सत्यनारायण राठौर के निर्देश पर खाद्य एवं औषधी प्रशासन की टीम ने जनजागरूकता अभियान चलाने के अलावा अपनी कार्रवाई भी तेज कर दिया है।

इसके तहत शुक्रवार को चलित खाद्य प्रयोगशाला के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी अक्षय कुमार सोनी, गिरजा शंकर वर्मा, ने ग्रामीण क्षेत्रोंं मेंं संचालित विभिन्न प्रतिष्ठानों का जायजा लिया। यहां से 42 सर्विलेंस नूमून लिया गया, जिसमें 7 खाद्य पदार्थों को तत्काल नष्टीकरण कराया गया। लिए गए नमूने में 35 मानक, 1 मिथ्याछाप, 3 अवमानक और 3 सुरक्षित पाया गया।

दी गई चेतावनी
सूत्रोंं की मानेंं तो टीम की ओर लिए गए नमूने में जांच के दौरान ३ किग्राम मगज लड्डू और 4 किग्रा गुजिया को मौके पर सुरक्षित ढंग से नष्ट कराया गया। इस दौरान हॉटल संचालको को अमानक खाद्य पदार्थ बेचने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned