scriptGrand procession in honor of sister Siddhi and Yashasvi, Lord Mahavir | दीक्षार्थी बहन सिद्धि और यशस्वी के सम्मान में निकली भव्य शोभायात्रा, गूंजे भगवान महावीर स्वामी के जयकारे | Patrika News

दीक्षार्थी बहन सिद्धि और यशस्वी के सम्मान में निकली भव्य शोभायात्रा, गूंजे भगवान महावीर स्वामी के जयकारे

- अभिनंदन समारोह में उमड़ा जैन समाज, जगह-जगह हुआ स्वागत

धमतरी

Published: July 21, 2022 04:04:50 pm

धमतरी. श्री वर्धमान जैन स्थानकवासी श्रीसंघ के तत्वावधान में दीक्षार्थी बहनों का अभिनंदन करने के लिए शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। रथ में सवार दीक्षार्थी बहनें सभी का अभिवादन स्वीकार करते हुए चल रही थी। इस दौरान जैन समाज के लोग महावीर स्वामी और गुरू नाना स्वामी का जयकारा लगा रहे थे।

दीक्षार्थी बहन सिद्धि और यशस्वी के सम्मान में निकली भव्य शोभायात्रा, गूंजे भगवान महावीर स्वामी के जयकारे

बुधवार को दीक्षित कालोनी स्थित सदर बाजार धनकेशरी मंगल भवन से दीक्षार्थी बहनों के अभिनंदन के लिए भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा शहर के बालक चौक, घड़ी चौक, सिहावा चौक होते हुए वापस धनकेश्वरी मंगल भवन पहुंची। शोभायात्रा के दौरान समाज के युवा ध्वजा लहराते हुए चल रहे थे। वहीं समाज की महिलाएं भगवान महावीर स्वामी व गुरूनाना का जयकारा लगाते हुए चल रहे थे। एक रथ को फूलों से सजाया गया था, जिसमें दीक्षार्थी बहन सिद्धी नाहर और यशस्वी ढेलडिय़ा विराजमान थी। रास्ते भर सभी का अभिवादन स्वीकार कर रही थी। रास्ते भर विभिन्न समाज के लोगों ने फूल-माला पहनाकर उनका स्वागत किया। दोपहर बाद धनकेश्वरी मंगल भवन में साधर्मिक वात्सलय भोजन का आयोजन किया गया, जिसमें समाजजनों ने प्रसादी ग्रहण किया। इसके बाद दोपहर २ बजे भवन में ही अभिनंदन समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें श्रीवर्धमान जैन स्थानाकवासी श्री संघ की ओर से उनका सम्मान किया गया। मौके पर विजय प्रकाश जैन, गौतम कोटडिय़ा, दीपक बाफना, शीतल सांखला, खेमचंद गोलछा, दिलीप बडज़ात्या, निर्मल बरडिय़ा, देशांत लोढ़ा, विमल पारख, अशोक नाहर, मंगलचंद नाहर, भरत नाहर, पपेश नाहर, ज्ञानचंद लुनावत, नेमीचंद छाजेड़, प्रेमचंद राखेचा, फूलचंद लालवानी समेत समाज की महिलाएं बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

जनप्रतिनिधियों ने लिया आर्शीवाद
शोभायात्रा के दौरान विधायक रंजना साहू समेत महापौर विजय देवांगन और अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी उनका स्वागत कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान समाज के महेश नाहटा रास्ते भर दीक्षार्थी बहनों का जीवन परिचय बताते हुए चल रहे थे।

3 अगस्त को मिलेगी दीक्षा
सकल जैन समाज के अध्यक्ष सतीश नाहर ने बताया कि दीक्षार्थी बहन सिद्धी नाहर धमतरी निवासी किशोरचंद की पुत्री है। इसी तरह दीक्षार्थी बहन यशस्वी ढेलडिय़ा बालोद निवासी मांगीलाल ढेलडिय़ा की पुत्री है। 3 अगस्त को उदयपुर (राजस्थान) में दीक्षा लेंगी। यहां जैन भागवती दीक्षा हुक्म संघ के नवम पट्टधर आचार्य प्रवर 1008 श्रीरामलालजी मसा व राजेश मुनजी मसा उन्हें दीक्षा प्रदान करेंगे।

इन्होंने अपनाया तपस्या का मार्ग
धमतरी शहर से अब तक अनिता लुनिया समेत १५ बहनों ने दीक्षा ली। है। पूर्णानंद सागर जी महाराज, साध्वी सुमित्रा जी, मधुस्मिता जी, सुलक्षणा जी, सदगुणा जी ने भी कठोर तपस्या का मार्ग चुनकर जैन समाज का मार्गदर्शन कर रहे हैं। ये सभी धमतरी के निवासी रहे हैं।

भारतीय संस्कृति को करें आत्मसात
दीक्षार्थी बहन सिद्धी नाहर व यशस्वी ढेलडिय़ा ने पत्रिका से रूबरू होते हुए कहा कि जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है। सभी धर्म और प्राणी मात्र के लिए दया का भाव रखना ही अहिंसा है। उन्होंने कहा कि नाना गुरूदेव के आशीर्वाद से उनके मन में बचपन से ही वैराग्य का भाव उत्पन्न हो गया था। आचार्यों के आशीर्वाद ३ अगस्त को उन्हें दीक्षा मिलेगी। उन्होंने पश्चिमी सभ्यता पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज की लड़किया छोटे कपड़े पहनना और विदेशी संस्कृति को आत्मसात करना अपना पैशन समझती है, जबकि भारतीय संस्कृति ऋषि-मुनी की संस्कृति है। विदेश के लोग आज भारतीय संस्कृति का अनुशरण कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं को भारतीय संस्कृति को आत्मसात करने का आह्वान किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.