scriptHealth Tips: If you are drinking RO water then be careful | सेहत से खिलवाड़: WHO के नियमों को ताक में रखकर RO वाटर की हो रही है सप्लाई | Patrika News

सेहत से खिलवाड़: WHO के नियमों को ताक में रखकर RO वाटर की हो रही है सप्लाई

RO Water: शहर में जितने भी फर्म आरओ वाटर (RO Water) की सप्लाई कर रहे हैं, वे सभी लोकल ब्रांड के हैं। ऐसे में इनके फिल्टर प्लांट में डब्लूएचओ (WHO) के नियमों के पालन को लेकर भी कई सवाल उठ रहा है।

धमतरी

Published: October 23, 2021 02:45:29 pm

धमतरी. RO Water: शहर में जितने भी फर्म आरओ वाटर (RO Water) की सप्लाई कर रहे हैं, वे सभी लोकल ब्रांड के हैं। ऐसे में इनके फिल्टर प्लांट में डब्लूएचओ (WHO) के नियमों के पालन को लेकर भी कई सवाल उठ रहा है। लगभग सभी आरओ प्लांट में पानी का सोर्स ट्यूबवेल ही है। ऐसे में आरओ के नाम पर बेचा जा रहा पानी को किस तरह उपचारित किया जाता है, यह भी एक बड़ा सवाल है। सबसे बड़ी विडंबना यहां है कि जांच-पड़ताल करने की फुर्सत संबंधित विभाग के अधिकारियों को नहीं है।
Drink Water
सेहत से खिलवाड़: WHO के नियमों को ताक में रखकर RO वाटर की हो रही है सप्लाई
शहर में शुद्ध पानी के नाम पर आरओ वाटर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इसकी आपूर्ति करने के लिए इसके संचालक नियमों को ताक में रखकर उपभोक्ताओं में केन में पानी का सप्लाई कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। एक जानकारी के अनुसार शहर में ऐसे कई बड़े फर्म है, जो आरओ वाटर के नाम पर केन की सप्लाई करते हैं। उन्होंने अपना आरओ प्लांट भी लगा रखा है। अप्रैल से जून तक ऐसे सप्लायरों की संख्या और भी बढ़ जाती है।
बताया गया है कि गर्मी के सीजन में शहर के निजी आफिस, कपड़ा दुकान, किराना दुकान और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रोजाना 20 हजार से अधिक केन पानी की सप्लाई होती है। उपभोक्ता इसे शुद्ध मानकर इसका सेवन भी कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में पानी की शुद्धता की जांच होती है या नहीं, यह जांच का विषय है। एक व्यापारी ने बताया कि एक केन में 5 लीटर पानी आता है, जिसे वे 40 से 50 रूपए में खरीदते हैं। गर्मी के सीजन में दिनभर में 5 केन पानी की खपत की होती है।
यह भी पढ़ें: Health Tips: नहाने के दौरान न करें ये गलतियां वरना चेहरे पर हो सकती है ये समस्या

उनका कहना था कि वे अपने ग्राहकोंं को शुद्ध पानी पिलाने के लिए संबंधित फर्म से आरओ वाटर तो लेते हैं, लेकिन आज तक उन्होंने जांच-पड़ताल की है। देखा गया कि दुकानों में सप्लाई होने वाले आरओ वाटर की पानी की क्वालिटी ओर टेस्ट बोर के पानी से काफी मिलता-जुलता था। आरओ वाटर में किसी प्रकार का बैच भी नहीं लगा था। दुकानदार से पूछने पर कि क्या वाकई में पानी शुद्ध है, इस प्रश्न पर वे भी भौंचक रह गए।
नहीं हो रही जांच
उधर शादी सीजन शुरू होने के साथ ही पानी पाउच और बोतल बंद मिनरल वाटर की डिमांड भी बढ़ गई है। 15 से 20 रूपए में मिलने में अधिकांश वाटर बोतल में कंपनी का नाम तो लिखा हुआ है, लेकिन बैच नंबर, उत्पादन की तिथि और एक्सपायरी डेट ही नहीं लिखा गया है। विभाग की ओर से इसका सेंपल लेकर जांच भी नहीं किया जा रहा है। ऐसे में लोगों की सेहत पर खतरा मंडरा रहा है।
विशेषज्ञ डॉ बीके साहू ने बताया कि पानी में जरूरी मिनरल और विटामिन समेत अन्य पोषक तत्वों का होना जरूरी है। बोतल बंद पानी कितना शुद्ध है, यह तो जांच का विषय है। उन्होंने आगे बताया कि यदि पानी शुद्ध नहीं होगा, तो इसका सेवन करने वाला व्यक्ति पीलिया, डायरिया व जलजनित बीमारी से ग्रसित हो सकता है।
यह भी पढ़ें: Health Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल

खाद्य अधिकारी नरेश पीपरे ने कहा, शहर में चार स्थानों पर आरओ वाटर प्लांट है। यहां से केन के माध्यम से दुकानों में पानी की सप्लाई होती है। समय-समय पर जांच-पड़ताल की जाती है। खामी मिलने पर कार्रवाई भी करते हैं।
(अब्दुल रज्जाक रिजवी की रिपोर्ट)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.