scriptराशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम गायब होने पर नहीं मिलेगा PDS योजना का लाभ | How to apply ration card if your name missing in ration card | Patrika News

राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम गायब होने पर नहीं मिलेगा PDS योजना का लाभ

locationधमतरीPublished: Feb 12, 2020 02:06:27 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

राशन कार्ड (Ration Card) में परिवार के सदस्यों का नाम नहीं होने से पात्रता रखने के बाद भी हितग्राहियों को पीडीएस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

धमतरी. राशन कार्ड (Ration Card) में परिवार के सदस्यों का नाम नहीं होने से पात्रता रखने के बाद भी हितग्राहियों को पीडीएस योजना (PDS Scheme) का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे में वे राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए नगर निगम दफ्तर का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन यहां से भी उन्हें मायूसी हाथ लग रही है।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत लोगों को पीडीएस योजना का लाभ दिलाना है। इसी के तहत प्रदेश शासन ने सभी वर्ग के लोगों को राशन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड बनाया है। एक जानकारी के अनुसार धमतरी जिले में अंत्योदय के 43,575, प्राथमिकता वाला 1 लाख 20 हजार 295 कार्डधारी हैं। इसके लिए निराश्रित कार्ड, अन्नपूर्णा, नि:शक्त और एपीएल कार्ड को मिलाकर कुल हितग्राहियों की संख्या 1 लाख 93 हजार 660 है।
Ration Card Renewal: New ration card renewed from July 15 Baloda bazar
IMAGE CREDIT: Ashish Kumar Gupta
इनमें से अधिकांश हितग्राहियों के राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम नहीं जुड़ा या फिर जिनके कार्ड में जाम जुड़ा है, उसमें त्रुटियां है। ऐसे में इसे सुधरवाने के लिए उन्होंने नगर निगम दफ्तर में आवेदन किया, लेकिन एक माह बीतने के बाद भी प्रकरणों का निराकरण नहीं हो सका है। ऐसे में निगम के कर्मचारी और हितग्राही के बीच तू-तू-मैं-मैं की स्थिति निर्मित हो रही है।

आवेदन एक नजर में
सूत्रों की मानें तो नगर निगम के राजस्व विभाग में नाम जुड़वाने के लिए करीब 130 हितग्राहियों ने आवेदन जमा किया है। इसके लिए एपीएल और बीपीएल का नया राशन कार्ड बनवाने के लिए करीब 80 से अधिक आवेदन प्राप्त हुआ है, लेकिन एक सप्ताह से संबंधित विभाग का पोर्टल बंद है। ऐसे में निगम के कर्मचारी चाहकर भी आवेदन को सब्मिट नहीं कर पा रहे हैं।

Ration Card Renewal: Aadhaar card mandatory for ration card renewed
IMAGE CREDIT: Ashish Kumar Gupta

नहीं मिल रहा है राशन
हितग्राही चेतनराम साहू, देवेश साहू, महिमा सोनी ने बताया कि शिविर में उन्होंने आवेदन के साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, फोटो और पासबुक की फोटोकापी जमा किया था। इसके बाद भी कार्ड में नाम नहीं जुड़ा है। उन्होंने बताया कि उनके परिवार में सात सदस्य है, जिसमें से 4 सदस्यों का नाम ही गायब है। यही वजह है कि चार माह से अन्य लोगोंं को राशन नहीं मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो