scriptआरडी किट से पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं होने से जांच में हो रही लेटलतीफी | Lack of supplies due to insufficient supply from RD kit | Patrika News

आरडी किट से पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं होने से जांच में हो रही लेटलतीफी

locationधमतरीPublished: Jun 26, 2020 03:04:02 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

प्रतिदिन औसत 50 से 60 संदिग्ध लोगों का आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है। लेकिन, रिपोर्ट में लेटलतीफी होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की मुसीबत बढ़ गई है।

coronavirus_treatment_02.jpg

धमतरी. छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हैं धमतरी जिले में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से संदिग्ध की जांच पड़ताल में तेजी आ रही है। सूत्रों की माने तो प्रतिदिन औसत 50 से 60 संदिग्ध लोगों का आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है। लेकिन, रिपोर्ट में लेटलतीफी होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की मुसीबत बढ़ गई है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की प्रकृति लगातार बढ़ रही बदल रही है। कोरोना पॉजिटिव किसी व्यक्ति में सर्दी, खासी और बुखार का लक्षण देखने को मिल रहा है तो किसी में कोई लक्षण परिलक्षित नहीं हो रहा है। जिले में पाए गए अधिकांश कोरोना संक्रमितों में ऐसा ही का मामला प्रकाश में आया था। ऐसे में एमसीआर और उच्चाधिकारियों से मिले निर्देश के बाद जिला प्रतिदिन औसत 50 से 60 संदिग्धों की आरटीपीसीआर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी की मानें तो कोरोना वायरस किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। इनमें सबसे ज्यादा खतरा सांस की बीमारी, दमा, किडनी और गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को होती है।

यही वजह है कि जिले में अलग-अलग कैटेगरी में लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रिपोर्ट तैयार किया गया है। अब तक जिले में 5 लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई है। खासी और बुखार से पीड़ित मिले हैं पीएचसी और स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क इलाज कराया।

सीएमएचओ, डॉ तुर्रे ने बताया जिले में आरडी किट से भी लोगों की जांच की जा रही है संदिग्धों का आर्टिफिशियल सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो