scriptलोकसभा चुनाव की मॉनिटरिंग करेगा सी-टॉप्स एप, सभी जानकारियां मिलेगी तुरंत | Lok sabha CG 2019: C-Topps App Will Monitor in Election | Patrika News

लोकसभा चुनाव की मॉनिटरिंग करेगा सी-टॉप्स एप, सभी जानकारियां मिलेगी तुरंत

locationधमतरीPublished: Mar 16, 2019 10:44:45 am

Submitted by:

Deepak Sahu

मुख्य निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की मानिटरिंग करने के लिए सी-टॉप्स एप लांच किया है।

lok sabha election

लोकसभा चुनाव की मॉनिटरिंग करेगा सी-टॉप्स एप, सभी जानकारियां मिलेगी तुरंत

धमतरी. लोकसभा चुनाव को हाईटेक कर दिया गया है। अब चुनाव से संबंधित सभी कार्य मेनुअल नहीं होगा। मुख्य निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की मानिटरिंग करने के लिए सी-टॉप्स एप लांच किया है। इस एप के माध्यम से चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारी मतदान का प्रतिशत समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी तत्काल अपलोड करेंगे। इसके अलावा चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों की मानिटरिंग भी इसी एप से होगी।

लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन जुट गया है। जिले के 747 मतदान केन्दों की कमियों को दूर किया जा रहा है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के अनुसार कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पहले चुनाव के दौरान मतदान दलों की मानिटरिंग नहीं हो पाती थी। जब वे चुनाव संपन्न कराने के बाद लौटते थे, तब ही मतदान का आंकलन हो पाता था, लेकिन अब इसे हाईटेक कर दिया गया है।

पहली बार लोकसभा चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए सी-टॉप्स छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग पर्सन सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग अटेंडेंस एप लांच किया गया है, जिसमें चुनाव से संबंधित सभी तरह की जानकारी को लोड किया जाएगा। इस एप को सभी पीठासीन अधिकारियों को अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

डिप्टी कलक्टर, सुनील शर्मा ने बताया लोकसभा चुनाव के लिए सी-टॉप्स एप लांच किया गया है। इस एप से निर्वाचन से संबंधित जानकारियों को अपलोड किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो