scriptखुशखबरी : जिस बूथ में लगेगी ड्यूटी अब वहीं वोट डाल सकेंगे कर्मचारी | Lok Sabha CG 2019: Now officer can vote at their duty booth | Patrika News

खुशखबरी : जिस बूथ में लगेगी ड्यूटी अब वहीं वोट डाल सकेंगे कर्मचारी

locationधमतरीPublished: Mar 17, 2019 04:06:21 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

लोकसभा चुनाव में लगे कर्मचारियों को भी अब उसी बूथ में मतदान करने का मौका मिलेगा।

voting

voter

धमतरी. लोकसभा चुनाव में लगे कर्मचारियों को भी अब उसी बूथ में मतदान करने का मौका मिलेगा।इसके अलावा उन्हें मतदान कर्तव्य प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो छत्तीसगढ़ के महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों में ड्यूटी पर रहेंगे।

बता दें कि संविधान ने सबको मतदान का अधिकार दिया गया है।आम मतदाता चुनाव के समय मतदान केन्द्र में जाकर अपने अधिकार का प्रयोग तो कर लेते हैं, लेकिन कर्मचारी चुनावी ड्यूटी के चलते से वंचित हो जाते हैं। उनके लिए निर्वाचन आयोग डाकमत पत्र की व्यवस्था करता है।

सन् 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कर्मचारियों ने इसका प्रयोग किया था।लोकसभा चुनाव में कर्मचारी जहां पर उनकी ड्यूटी रहेगी, वहां के मतदान केन्द्र में मतदान कर सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग उन्हें निर्वाचन कर्तव्य पत्र जारी करेगा।निवार्चन कार्यालय के सूत्रों की माने तो धमतरी जिला महासमुंद और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।नगरी ब्लाक का आधा हिस्सा कांकेर लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है।

ऐसे में मतदान का अधिकार सिर्फ महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के कर्मचारियों को मिलेगा। बाकी को डाकमत पत्र का सहारा लेना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि यह सुविधा मिलने से कर्मचारियों को काफी लाभ होगा।वे भी मतदान कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो