सोशल मीडिया पर शुरू हुई चुनावी जंग, भाजपा-कांग्रेस ने इन मुद्दों को बनाया अपना हथियार

सोशल मीडिया पर शुरू हुई चुनावी जंग, भाजपा-कांग्रेस ने इन मुद्दों को बनाया अपना हथियार

Deepak Sahu | Publish: Apr, 03 2019 08:28:31 AM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य राजनैतिक पार्टियोंं में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है

धमतरी. लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य राजनैतिक पार्टियोंं में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। इस बार चुनाव प्रचार का तरीका भी काफी हाईटेक हो गया है। भाजपा-कांगे्रस जैसी प्रमुख राजनैतिक पार्टियां चुनाव प्रचार के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपनी-अपनी पार्टी की रीति और नीति को आम जनता तक पहुंचा रही है। उधर चुनाव प्रचार का तरीका हाईटेक होने से जिला निर्वाचन आयोग भी सतर्क हो गया है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को महासमुंद और कांकेर लोकसभा का चुनाव होना है। इसके लिए भाजपा-कांग्रेस जैसी प्रमुख रानजैतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करना भी शुरू कर दिया है।

इसके लिए दोनोंं ही प्रमुख पार्टियों ने प्रदेशस्तर और जिला स्तर पर आईटी सेल का गठन किया है। गौरतलब है कि महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत धमतरी, कुरूद समेत 8 जिला आते हैं, जिसमेंं पार्टी कार्यकर्ता धमतरी विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी को लीड दिलाने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। भाजपा आईटी सेल के अमृत साहू ने बताया कि सोशल मीडिया में चुनाव प्रचार के लिए महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 सेक्टर बनाया गया है।

यहां प्रत्येक सेक्टर में आईटी सेल सदस्य कमलेश चंद्राकर, प्रदीप पांडे और सुभाष यदु को चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बताया गया है कि अब अकेले फेसबुक मेंं 3 हजार फालोवर इससे जुड़ चुके हैं। वे लगातार लोगोंं को महासमुंद प्रत्याशी चुन्नीलाल साहू के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

35 हजार फालोवर
सोशल मीडिया में प्रचार करने में कांग्रेस पार्टी भी किसी से कम नहीं है। आईटी सेल सदस्य निश्चल लाहौरिया, सतीश साहू ने बताया कि बूथ स्तर पर 5-5 सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया गया है, जो पार्टी की रीति और नीति को फेसबूक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रहे हैं, जिसे लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। अब तक 35 हजार से अधिक फालोअर सोशल मीडिया से जुड़ चुके हैं। महासमुंद प्रत्याशी धनेन्द्र साहू को इसका लाभ मिलेगा।

कांगे्रस के जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी ने बताया कि सोशल मीडिया मेंं चुनाव-प्रचार मेंं कांग्रेस काफी आगे हैं। प्रदेश की सभी 11 सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल करेगी।

जिला भाजपाध्यक्ष रामू रोहरा ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से भाजपा की नीति और कार्यक्रमों का सुनियोजित तरीके से प्रचार हो रहा है।

कांग्रेस के मुद्दे
1. जीएसटी से व्यापार को नुकसान
2. नोटबंदी से अर्थव्यवस्था चौपट
3. राफेल मामले में कमीशनखोरी
4. किसानों का कर्ज माफ
5. गरीबों को 72 हजार हर साल
6. 22 हजार युवाओं को रोजगार

भाजपा के मुद्दे
1. देश की सुरक्षा प्रमुखता
2. राम मंदिर का निर्माण का वादा
3. मोदी सरकार की योजनाओं का बखान
4. हिन्दुत्व पर विशेष जोर
5. परिवारवाद पर हमला
6. देश में महंगाई पर नियंत्रण

एप का भी मिल रहा लाभ
विधानसभा चुनाव मेंं कांग्रेस को सफलता दिलाने में शक्ति एप का भी काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यही कारण है कि लोकसभा चुनाव मेंं इस एप का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए खुलकर कर रहे है। एक जानकारी के अनुसार जिले में कम से कम दस हजार युवा इससे जुड़ चुके हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned