scriptअगर आप ने भी 30 नवंबर तक जमा नहीं किया केवायसी, तो बंद तो जायेगा LPG गैस कनेक्शन | LPG gas connections closed If you did not even make KYC 30th November | Patrika News

अगर आप ने भी 30 नवंबर तक जमा नहीं किया केवायसी, तो बंद तो जायेगा LPG गैस कनेक्शन

locationधमतरीPublished: Nov 23, 2018 09:52:54 am

Submitted by:

Deepak Sahu

भारत सरकार ने सभी गैस एजेंसियों को पत्र जारी कर उपभोक्ताओं से 30 नवंबर तक केवायसी जमा कराने का निर्देश दिया है।

lpg news

अगर आप ने भी 30 नवंबर तक जमा नहीं किया केवायसी, तो बंद तो जायेगा एलपीजी गैस कनेक्शन

धमतरी. एलपीजी गैस कनेक्शन मेंं लगातार मिल रही शिकायत के बाद भारत सरकार ने सभी गैस एजेंसियों को पत्र जारी कर उपभोक्ताओं से 30 नवंबर तक केवायसी जमा कराने का निर्देश दिया है। इसके तहत तय समय के बाद बिना केवायसी वाले उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। उधर इस नियम के लागूू होते ही उपभोक्ताओं में हड़कंप मच गया है।

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में करीब 12 गैस एजेंसियां संचालित हो रही है। यहां 1 लाख 25 हजार से पंजीकृत उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब 80 हजार उपभोक्ताओं को केन्द्र शासन की ओर से चलाई जा रही उज्जवला गैस योजना के तहत कनेक्शन मिला है। पूर्व में गैस एजेंसी संचालक किसी भी नए कस्टमर को एलपीजी गैस कनेक्शन देने के पहले बकायदा शपथ पत्र और केवायसी जमा कराते थे। जब से केन्द्र शासन ने उज्जवला गैस योजना शुरू की है, तब से वर्ष-२०११ की सर्वे सूची के आधार पर उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन का वितरण किया जा रहा है। उपभोक्ता इसके लिए आधार कार्ड भी जमा कर रहे हैं। इसके बाद भी उपभोक्ताओं के खाते में सब्सिडी नहीं आने और कालाबाजारी की शिकायत मिल रही है।

lpg news

इसी को आधार मानते हुए केन्द्र शासन ने सभी गैस एजेंसी संचालकों को एक पत्र जारी किया है, जिसमें उपभोक्ताओं को केवायसी जमा कराने के लिए कहा गया है। इसके तहत एजेंसी संचालक भी उपभोक्ताओंं को इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके बाद भी वे दस्तावेज जमा कराने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

बताया गया है कि गैस रिफ्लिंग कराने वाले प्रत्येक उपभोक्ताओं को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि वे पहले ही उपभोक्ताओं इससे अवगत करा चुके हैं। इसके बाद भी वे ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐेसे में शासन की ओर से जो भी निर्देश मिलेगा शत-प्रतिशत उसका पालन किया जाएगा। यदि कनेक्शन रद्द होता है, तो उपभोक्ताओं की जिम्मेदारी होगी।

गैस एजेंसी संचालक, मोहन अग्रवाल ने बताया केन्द्र शासन की ओर से अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। हालांकि उपभोक्ताओं को केवायसी जमा कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो